Uttar Pradesh: रामपुर में यूपी का पहला ग्रामीण सरस हॉट मॉल बनकर तैयार, क्षेत्र के लोगों को मिलेगा रोजगार और गांवों का होगा विकास, जानिए इसकी खासियत

Rural Saras Hot Mall is Ready in Rampur: रामपुर स्थित सरस हॉट मॉल की दुकानें स्वयंसहायता समूह की महिलाओं को आवंटित की गई हैं. इस मॉल से लोग कई आइटम की खरीदारी कर सकते हैं. इसके साथ ही रामपुर के मनपसंद व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं.

Rural Saras Hot Mall
gnttv.com
  • रामपुर ,
  • 26 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 4:12 PM IST
  • बरेली-लखनऊ हाईवे के किनारे स्थित है मॉल
  • कुल 20 दुकानें हैं सरस हॉट मॉल में 

रामपुर जनपद नए-नए इतिहास बनाकर अपना एक अलग पहचान बना चुका है. अब इसके नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. रामपुर में उत्तर प्रदेश का पहला सरस हॉट मॉल बन कर तैयार हो गया है. शंकरपुर गांव में बने इस मॉल में कुल 20 दुकानें हैं. इसे बनाने में 44 लाख रुपए की लागत आई है. इस सरस हॉट मॉल से जहां क्षेत्र के लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं गांवों का विकास भी होगा. 

महिलाओं को आवंटित की गई हैं दुकानें
सरस हॉट मॉल की दुकानें स्वयंसहायता समूह की महिलाओं को आवंटित की गई हैं. इस मॉल में हर तरह की दुकानें आपको मिलेंगी. इसमें रामपुर के विभिन्न स्वयंसहायता समूहों के उत्पादों ओडीओपी के प्रोडक्ट, रामपुर की विशिष्ट व्यंजनों और कृषक एफपीओ के उत्पादों की दुकानों एवं शोरूम हैं. यह मॉल बरेली-लखनऊ हाईवे के किनारे स्थित है. जहां पर यह मॉल बनाया गया है, पहले वहां पर काफी गंदगी रहती थी लेकिन अब दुकानें बनने से लोगों को रोजगार भी मिला है और स्वच्छता भी आई है. इस मॉल से लोग कई आइटम की खरीदारी कर सकते हैं. इसके साथ ही रामपुर के मनपसंद व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं.

अन्य पंचायतों में भी होगा ग्रामीण सरस हॉट मॉल का निर्माण
यूपी के पहले ग्रामीण सरस हॉट मॉल के बारे में जिलाधिकारी जोगेंद्र सिंह ने बताया कि चमरोआ विकासखंड की ग्राम पंचायत शंकरपुर है. यहां पर कई विभागों के सहयोग से मुख्य विकास अधिकारी की ओर से ग्रामीण सरस हॉट मॉल बनवाया गया है. यहां पर कुल 20 दुकानें हैं और उसमें से लगभग 13 दुकानें स्वयंसहायता समूह की महिलाओं को चलाने के लिए दी गईं हैं. बाकी दुकानों में जैसे रिसेप्शन, वेटिंग हाल आदि का निर्माण किया गया है. इस जगह को री-डेवलप करके तैयार किया गया है. यह जगह एक नेशनल हाईवे पर स्थित है. यहां पर बहुत ही कीमती प्रॉपर्टी ग्राम पंचायत की थी. अब ये पूरी तरह से ग्रामीण मॉल का रूप ले चुका है. इस मॉल से ग्राम पंचायत को वित्तीय लाभ भी होगा और उसकी आय बढ़ेगी. जिलाधिकारी ने कहा कि रामपुर में अन्य कई ग्राम पंचायतें हैं, जिनकी जमीन पर भूमाफियाओं की नजर रहती है, उन जमीनों पर भी इस तरह का ग्रामीण सरस हॉट मॉल बनाया जाएगा.

(आमिर खान की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED