UP: योगी सरकार महिलाओं को जागरूक करने के लिए चलाएगी मुहिम, हर बुधवार को घर-घर जाएंगी शक्ति दीदी, जानें क्या-क्या देंगी जानकारी

यूपी में हर बुधवार को दो महिला पुलिसकर्मियों की टीम घर-घर जाकर महिला प्रधान योजनाओं के विषय में जागरूक करेंगी. सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित करेंगी. शक्ति दीदी महिला संबंधी कानून के बारे में भी बताएंगी. 

योगी सरकार महिलाओं को जागरूक करने के लिए चलाएगी मुहिम
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 07 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 7:33 PM IST
  • 'मिशन शक्ति' के तहत यूपी के गृह विभाग ने योजना की है तैयार
  • महिला पुलिसकर्मियों को कहा जाएगा शक्ति दीदी 

योगी सरकार महिलाओं को जागरूक करने के लिए एक मुहिम चलाएगी. जी हां, अब उत्तर प्रदेश में हर बुधवार को महिलाओं के बीच 'शक्ति दीदी' (महिला पुलिसकर्मी) पहुंचेंगी. महिला पुलिसकर्मी सार्वजनिक स्थानों और महिलाओं के बीच पहुंच कर सरकार की महिला प्रधान योजनाओं के विषय में जानकारी देने के साथ इसका लाभ लेने के लिए प्रेरित करेंगी. महिला संबंधी कानून के बारे में भी बताएंगी. 

दो महिला पुलिसकर्मियों की टीम गांवों और शहरों में पहुंचेगी
'मिशन शक्ति' के तहत यूपी के गृह विभाग ने योजना तैयार की है. शक्ति दीदी विभिन्न विभागों के साथ समन्वय करके महिलाओं की समस्याओं का निदान कराने का प्रयास भी करेंगी. इस मुहिम का उद्देश्य महिलाओं को उनके अधिकारों को लेकर जागरूक करना है. हर सप्ताह बुधवार के दिन दो महिला पुलिसकर्मियों की टीम सार्वजनिक स्थानों पर पर गांव में और शहरों में महिलाओं के बीच पहुंचेगी. इन महिला पुलिसकर्मियों को शक्ति दीदी कहा जाएगा. शक्ति दीदी का काम महिलाओं को जागरूक करना होगा.

योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया जाएगा प्रोत्साहित 
वर्तमान में केंद्र और राज्य सरकार की कई योजनाएं ऐसी संचालित हो रही हैं, जो महिला प्रधान हैं. ऐसे में महिलाओं को इन योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी. यही नहीं उन्हें योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा. खास बात ये है कि ये योजनाएं अलग-अलग विभाग के जिन कर्मियों की सहायता से पहुंचती हैं, उनके साथ भी इस अभियान के दौरान समन्वय किया जाएगा.

इन योजनाओं का महिलाओं को मिल रहा लाभ
ग्राम पंचायत और न्याय पंचायतों में भ्रमण के दौरान शक्ति दीदी के साथ बैंक कॉरेस्पोंडेंट सखी( BC Sakhi), राजस्व लेखपाल, एएनएम, आशा वर्कर भी मौजूद रहेंगी. शहरी क्षेत्रों में शक्ति दीदी अभियान के लिए अलग से योजना तैयार की गई है. शहरों में शक्ति दीदी हर मोहल्ले में जाएंगी. 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पीएम स्वनिधि योजना, पीएम सम्मान निधि योजना, वन स्टाप सेंटर सेफ सिटी योजना, आयुष्मान योजना, सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना, प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना, महिला शक्ति केन्द्र योजना, यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना और  महिला ई-हाट योजना जैसी योजनाएं हैं, जिनका लाभ महिलाओं को मिल रहा है. इनकी सूची तैयार करके इसे महिलाओं को बताया जाएगा.

विभागों के समन्वय से चलेगा अभियान 
यूपी के मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर 'मिशन शक्ति' योजना की शुरुआत की गई थी. इसकी साफलता और महिलाओं में इसके प्रभाव को देखते हुए इसके दूसरे चरण के लिए 'शक्ति दीदी' अभियान को शामिल करने की योजना तैयार की गई है. गृह विभाग ने इसके लिए कार्ययोजना बनाई है. इसके तहत महिलाओं और बच्चों से संबंधित कानूनों जैसे घरेलू हिंसा, दहेज निषेध, कार्य स्थल पर लैंगिक उत्पीड़न,अनैतिक व्यापार निवारण, पॉक्सो, बाल विवाह निषेध, बाल श्रम की जानकारी भी महिलाओं को दी जाएगी. इसका उद्देश्य ये है कि इससे महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी मिल सके.

इन हेल्पलाइन नंबरों की दी जाएगी जानकारी
यूपी में महिलाओं को वुमेन पावर हेल्पलाइन ( women power helpline) 1090, पुलिस आपातकालीन सेवा 112, सीएम हेल्प लाइन( CM helpline)1026, चाइल्ड हेल्प लाइन नम्बर 1098, वन स्टाप सेंटर 181, साइबर हेल्प लाइन 1930, स्वास्थ्य सेवा हेल्प लाइन 102, एंबुलेंस सेवा 108, जनसुनवाई पोर्टल और स्थानीय थाने की महिला हेल्प डेस्क की भी जानकारी दी जाएगी. महिलाओं को इस बात के लिए प्रेरित किया जाएगा कि इनमें से किसी भी सुविधा या मदद के लिए वो आगे आएं.

शारदीय नवरात्र से अभियान की शुरुआत
आने वाले शारदीय नवरात्र से इस अभियान की शुरुआत होगी. दरअसल उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराध को लेकर मुख्यमंत्री ने कड़े निर्देश दिए हैं. हाल ही में उन्होंने ये कहा था कि बहन-बेटियों के साथ छेड़खानी करने वालों को अगले चौराहे कर यमराज का सामना करना पड़ेगा लेकिन प्रदेश में कई घटनाएं समय-समय पर होती रही हैं. महिलाओं को जागरूक करने वाली उन तक सुविधाएं पहुंचाने के लिए अब मिशन शक्ति अभियान के दूसरे चरण के तहत महिला पुलिसकर्मी शक्ति दीदी बनकर उनके बीच जाएंगी.
 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)
 

 

Read more!

RECOMMENDED