UP Weather Update: यूपी में ठंड के बाद अब झमाझम बारिश से लोगों की बढ़ेगी परेशानी, ओले गिरने की भी चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

Chance of Rain In UP: यूपी में 19 फरवरी 2024 को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके चलते राज्य के कई लों में बारिश होने की संभावना है. कई जगहों पर घना कोहरा भी छा सकता है. कुछ जगहों पर ओले गिरने की भी मौसम विभाग ने संभावना जताई है.

UP Weather Update
gnttv.com
  • लखनऊ,
  • 17 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 2:09 PM IST
  • 19 फरवरी से यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना
  • फसल को हो सकता है नुकसान

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से मौसम करवट लेने वाला है. इससे ठंड के बाद लोगों की परेशानी और बढ़ने वाली है. मौसम विभाग (IMD) ने आगामी 19 फरवरी से लेकर 22 फरवरी 2024 तक प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. कई जगहों पर ओले गिरने की भी आशंका है. इससे फसल को नुकसान हो सकता है. 

तापमान पर बहुत ज्यादा नहीं पड़ेगा असर
उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के वरिष्ठ साइंटिस्ट और प्रभारी मोहम्मद दानिश ने बताया कि 19 से 22 फरवरी तक उत्तर प्रदेश में बारिश होने के आसार दिखाई पड़ रहे हैं. राजधानी लखनऊ में 20 से 22 फरवरी तक गरज और चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. बारिश होने से तापमान में कोई खास असर नहीं पड़ेगा. मोहम्मद दानिश बताते हैं कि जिस दिन बारिश होगी उसे दिन का तापमान रोज के तापमान से थोड़ा ठंडा रह सकता है लेकिन इससे कुछ खास असर नहीं पड़ेगा क्योंकि लंबी और ज्यादा तेज बारिश की संभावना नहीं है.

इस दिन हो सकती है झमाझम बारिश
मोहम्मद दानिश ने कहा कि यूपी में बारिश होने का कारण पश्चिमी विक्षोभ ((Western Disturbance) में डिस्टरबेंस होगा. इसके कारण बिजली चमकेगी और बादल गरजेंगे साथ ही वर्षा भी हो सकती है. उन्होंने बताया कि 19 फरवरी, 20 और 21 फरवरी की अपेक्षा 22 फरवरी 2024 को ज्यादा बारिश हो सकती है. 19 फरवरी से लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, कानपुर समेत आसपास के इलाकों में मौसम बदलेगा.

इतनी रहेगी हवा की गति
मौसम विभाग के प्रभारी ने भी बताया कि 19 से 22 फरवरी तक हवा की न्यूनतम गति 4 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. अधिकतम गति 7 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. बीच-बीच में धूप भी निकलती रहेगी. 22 फरवरी के बाद 24 फरवरी को धूप के साथ-साथ बदल भी आते जाते रहेंगे. 

(सत्यम मिश्रा की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED