Valentine's Day Google Doodle: दुनिया भर में वैलेंटाइन की धूम, गूगल ने भी इस दिन पर बनाया स्पेशल डूडल

आज वैलेंटाइन डे के मौके पर गूगल ने अपना डूडल बनाया है. Google डूडल ने वेलेंटाइन डे 2023 को पानी की बूंदों की विशेषता वाले एक मनमोहक एनिमेटेड ग्राफिक्स के साथ डूडल बनाया है.

गूगल डूडल
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 1:00 PM IST
  • गूगल ने डूडल के जरिए किया विश
  • डूडल में गूगल ने बनाया हंसता हुआ दिल

आज पूरी दुनिया में  वैलेंटाइन डे की धूम है. दुनिया भर में लोग अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड को तोहफों से खुश कर रहे हैं. ऐसे में गूगल ने भी इस मौके पर डूडल निकाला है. Google डूडल ने वेलेंटाइन डे 2023 को पानी की बूंदों की विशेषता वाले एक मनमोहक एनिमेटेड ग्राफिक्स के साथ डूडल बनाया है. डूडल में दो उदास पानी की बूंदों को दूर तक गिरते हुए दिखाया गया है. उसके बाद वो दोनों बूंदें मिलकर एक खुश दिन बनाती हैं.

गूगल ने डूडल के जरिए किया विश
Google डूडल ने अपने पेज पर कहा, “बारिश हो या धूप, क्या तुम मेरे होगे? आज का वैलेंटाइन डे डूडल साल का सबसे रोमांटिक दिन मना रहा है जब दुनिया भर के लोग अपने प्रेमियों, दोस्तों के लिए उपहार, बधाई और अन्य के माध्यम से प्यार का इजहार कर रहे हैं. डूडल के मुताबिक, मध्य युग के दौरान, इंग्लैंड और फ्रांस जैसे यूरोपीय देशों का मानना ​​था कि 14 फरवरी पक्षियों के लिए संभोग के मौसम की शुरुआत थी. इसी को प्यार से जोड़ा गया और इस दिन को रोमांस के त्योहार के रूप में मनाया जाने लगा.

हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है. यह तीसरी शताब्दी के रोमन संत संत वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है. यह संत वेलेंटाइन नामक एक या दो प्रारंभिक ईसाई शहीदों के सम्मान में एक ईसाई पर्व दिवस के रूप में शुरू हुआ. हालाँकि, वर्षों में, यह एक विशाल सांस्कृतिक, धार्मिक और साथ ही रोमांस, प्रेम और संबंधों को याद करने के लिए मनाया जाने लगा.

17वीं शताब्दी तक आते-आते ये पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा. उसके बाद ये दुनिया भर में पॉप्युलर हो गया. इसके साथ ही गूगल ने प्यार का जश्न मनाने वालों को इस दिन की बधाई दी और आशा जताई कि इस दिन आप अपने किसी खास के साथ जश्न मनाएं और आनंद लें.
 

 

Read more!

RECOMMENDED