Vande Bharat Express: भोपाल और दिल्ली के बीच चलेगी वंदे भारत ट्रेन, मात्र 7.45 घंटे में तय होगा 708 किमी का सफर

Vande Bharat Train: कल से भारत की 11वीं वंदे भारत ट्रेन शुरू होने जा रही है. पीएम मोदी इस ट्रेन को भोपाल से हरी झंड़ी दिखाकर रवाना करेंगे. जानिए क्या रहेगा इस ट्रेन का रूट, स्पीड और अनुमानित किराया.

Vande Bharat Express to start between Bhopal and Delhi
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 31 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 9:04 AM IST
  • मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे पीएम मोदी
  • 1 अप्रैल से शुरू होगी 11वीं वंदे भारत ट्रेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अप्रैल को रानी कमलापति स्टेशन से भोपाल-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 7.45 घंटे में 708 किमी की दूरी तय करेगी. इसके साथ ही भारत को अपनी 11वीं वंदे भारत ट्रेन मिल जाएगी. 

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे. 1 अप्रैल को अपने भोपाल दौरे के दौरान वे वंदे भारत एक्सप्रेस के रूप में प्रदेश की जनता को बड़ी सौगात देंगे, जिसे वह रानी कमलापति स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर नई दिल्ली के लिए रवाना करेंगे. 

टिकट का किराया
भोपाल से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के किराए को लेकर भले ही आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टि नहीं हुई हो, लेकिन एक अनुमानित किराया सामने आया है. रेलवे के अनुसार, एसी चेयर कार सुविधा की कीमत 2,000 रुपये से अधिक होगी, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लासेज की दरें लगभग 3,300 रुपये होने की उम्मीद है. साथ ही, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में 16 कोच होंगे, जिनमें से 14 कोच एसी चेयर कार होंगे, जबकि बाकी दो एग्जीक्यूटिव कोच होंगे.

स्पीड लिमिट
इससे पहले भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से आगरा के बीच 27 मार्च को रात में ट्रायल रन किया गया था और रेलवे कर्मचारियों ने खुलासा किया था कि ट्रेन 91 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जिसे बाद में बढ़ाया जाएगा.

ट्रेन का समय
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भोपाल से नई दिल्ली के बीच शनिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी. ट्रेन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से सुबह 5.55 बजे निकलती है, आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर 11.40 बजे लगभग पांच मिनट रुकती है, और फिर नई दिल्ली की ओर चलती है, दोपहर 1.45 बजे राष्ट्रीय राजधानी पहुंचती है।. इसके बाद वापसी यात्रा के लिए ट्रेन दोपहर 2.45 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी, शाम 4.45 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी और अंत में रात 10.45 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर वापस आएगी.

 

Read more!

RECOMMENDED