G20 Summit Traffic Update: जी20 सम्मेलन के दौरान वेबसाइट से मिलेगी ट्रैफिक की जानकारी, दिल्ली पुलिस ने लॉन्च किया वर्चुअल हेल्प डेस्क

G20 Summit: नई दिल्ली में 8 सितंबर से 10 सितंबर तक जी20 समिट होने वाला है. इस दौरान लोगों को ट्रैफिक की समस्या से बचाने के लिए वर्चुअल हेल्प डेस्क लॉन्च किया गया है. इसके जरिए सम्मेलन के दौरान दिल्ली में ट्रैफिक की जानकारी हासिल की जा सकती है.

जी20 सम्मेलन के दौरान ट्रैफिक की जानकारी के लिए वर्चुअल हेल्प डेस्क लॉन्च
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 3:05 PM IST

जी20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली के कई इलाकों में ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा. इन रास्तों को लेकर आम जनता असमंजस में है. इस दौरान आम जनता को दिक्कतों को सामना ना करना पड़े, इसके लिए दिल्ली पुलिस ने एक तरीका निकाला है. दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक समस्या के समाधान के लिए वर्चुअल हेल्प डेस्क लॉन्च किया है. इस वेबसाइट पर जी20 समिट के दौरान बंद रूटों के बारे में जानकारी दी जाएगी.

वर्चुअल हेल्प डेस्क लॉन्च-
जी20 सम्मेलन के लिए 7 सितंबर की रात 12 बजे से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक दिल्ली में ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू रहेगा. इस दौरान आम जनता को ट्रैफिक दिक्कतों का सामना ना करना पड़े, इसके लिए दिल्ली पुलिस ने वर्चुअल हेल्प डेस्क लॉन्च किया है. इसके जरिए ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर जाकर बैन रास्तों समेत रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, बस अड्डा, एयरपोर्ट जैसे  रास्तों की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

131 भाषाओं में मिलेगी जानकारी-
जी20 सम्मेलन के दौरान हेल्प डेस्क पर ट्रैफिक की स्थिति को लाइव किया जाएगा. दिल्ली पुलिस और ट्रैफिक पुलिस के अलावा दूसरी एजेंसियों की वेबसाइट पर हेल्प डेस्क की लिंक https://traffic.delhipolice.gov.in/dtpg20info मिलेगी. इसपर जाकर ट्रैफिक के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है. इस हेल्प डेस्क पर देश-दुनिया की 131 भाषाओं में ट्रैफिक की जानकारी मिलेगी. यहां ट्रैफिक अपडेट्स और अलर्ट्स, एडवाइजरी और रूट डायवर्जन की जानकारी मिलेगी. इसके साथ ही मेडिकल सहायता के लिए अलग से लिंक दी गई है, जिसपर क्लिक करके प्रमुख सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों से संपर्क किया जा सकता है.
वेबसाइट पर डेली वेदर अपेड्ट्स के साथ पॉल्यूशन के लेवल की भी जानकारी दी जाएगी. इतना ही नहीं, अगले एक हफ्ते के मौसम का अनुमान भी इसपर मिलेगा. ट्रांसपोर्टेशन सर्विसेज के बारे में भी हेल्प डेस्क के जरिए सटीक जानकारी हासिल की जा सकती है. 

सिर्फ नई दिल्ली में गाड़ियों की आवाजाही पर रोक-
दिल्ली पुलिस ने फिलहाल इस वेबसाइट पर जी20 के दौरान किए गए बंदोबस्त की जानकारी दी है. इसमें साफ कहा गया है कि नई दिल्ली को छोड़कर दूसरे किसी भी इलाके में गाड़ियों की आवाजाही पर कोई बैन नहीं होगा. दिल्ली में भारी वाहनों की इंट्री नहीं मिलेगी. नई दिल्ली में रहने वाले लोगों को आवाजाही में कोई दिक्कत नहीं आएगी, लेकिन उनको जांच के दौरान अपने पते से संबंधित दस्तावेज दिखाने होंगे.

कैसे जा पाएंगे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन-
जी20 समिट के दौरान नई दिल्ली के इलाकों में ट्रैफिक रूटों का डायवर्जन किया जाएगा. अगर किसी मुसाफिर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाना होगा तो उसको ट्रेन का टिकट दिखाना होगा. एंबुलेंस को निकलने का रास्ता दिया जाएगा. जरूरत पड़ने पर इसके लिए ग्रीन कॉरिडोर भी बनाया जाएगा. आरएमएल अस्पताल जाने के लिए किसी भी मरीज को नहीं रोका जाएगा. हालांकि दिक्कत से बचने के लिए मरीजों को अपने साथ दस्तावेज रखना ठीक रहेगा. जीबी पंत और एलएनजेपी अस्पताल में जाने वाले मरीजों को भी पुलिस नहीं रोकेगी. सम्मेलन के दौरान लोगों को परेशानी से बचाने के लिए ट्रैफिक से संबंधित अपडेट ट्विटर और फेसबुक पर डाले जाएंगे.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED