आपका मतदान आपका अधिकार! मतदाता सूची में जल्द दर्ज कराएं अपना नाम, जानें कैसे

दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी का कार्यालय विशेष सारांश संशोधन के तहत मतदाताओं के नामांकन की सुविधा के लिए 27-28 नवंबर को शहर के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष शिविर आयोजित करेगा. मतदाता सूची में नामांकन के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सीईओ दिल्ली ने इस शनिवार और रविवार को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक विशेष शिविर लगाने का फैसला किया है.

चुनाव मुख्यालय सभी मतदान केंद्रों पर करेगा शिविर का आयोजन
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 11:05 PM IST
  • चुनाव मुख्यालय सभी मतदान केंद्रों पर करेगा शिविर का आयोजन
  • युवाओं के मतदान का रखा जा रहा है विशेष ख्याल

मतदान हम सभी देश-वासियों का अधिकार है. सरकार लगातार आम नागरिकों को जागरूक करती है कि हर इंसान को अपने मत का पूरा इस्तेमाल करना चाहिए. इसी कड़ी में दिल्ली सरकार सभी मतदान केंद्रों पर 27 और 28 नवंबर को एक विशेष शिविर का आयोजन करेगी. इस शिविर में मतदाताओं के नामांकन की सुविधा होगी. इस शिविर का उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान के लिए बढ़ावा दिया जाए.
 
सभी मतदान केंद्रों पर लगेगा शिविर

विशेष सारांश संशोधन के तहत दिल्ली का मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय इस शिविर का आयोजन करेगा. मतदाता सूची में नामांकन के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सीईओ दिल्ली ने इस शनिवार और रविवार को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक विशेष शिविर लगाने का फैसला किया है. ये शिविर लगभग सभी मतदान केंद्रों पर लगाया जाएगा. 

वीकेंड के मद्देनजर की गई है व्यवस्था
गौरतलब है कि दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में इस तरह के कैंप पहले से चल रहे थे, और अब इस वीकेंड पर ये कैंप लगाए जा रहे हैं ताकि ऐसे लोग भी आ सकें जो ड्यूटी के कारण सप्ताह के दिनों में नहीं आ पाते हैं. यहां तक इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में भी एक विशेष स्टॉल का आयोजन करके खास तौर पर युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा रहा है. यह पहल नई दिल्ली जिला चुनाव कार्यालय ने की है.

युवाओं का मतदान है महत्वपूर्ण
एक बयान में, मुख्य चुनाव अधिकारी, डॉ रणबीर सिंह ने कहा कि, चूंकि इस आयोजन में बड़ी संख्या में युवाओं को आकर्षित किया जाता है, इसलिए यह निर्णय उन युवाओं की सहायता के लिए किया गया था जो पहले से ही 18 वर्ष के हो चुके हैं या 1 जनवरी, 2022 तक 18 वर्ष के हो जाएंगे, लेकिन वो हैं मतदाता सूची में नहीं थे. डॉ सिंह ने आगे कहा कि इस स्टाल पर आने वालों को फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर @ceodelhioffice के आधिकारिक हैंडल को फॉलो करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. क्योंकि युवा वर्ग आबादी का सबसे महत्वपूर्ण और गतिशील क्षेत्र हैं. उनका प्रभाव चुनावी जागरूकता को काफी बढ़ा सकता है. सोशल मीडिया के व्यापक उपयोग के माध्यम से विशेष रूप से बढ़ाया जा सकता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED