हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को डाले जाएंगे वोट, जानिए कब आएंगे नतीजे

Himachal Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश में एक फेज में वोटिंग होगी. 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि 8 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी.

Himachal election
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 1:12 PM IST
  • उम्मीदवारों के लिए सुविधा पोर्टल
  • कुछ पोलिंग बूथ पर सिर्फ महिलाएं

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया है. हिमाचल प्रदेश में एक फेज में वोटिंग होगी. 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि वोटिंग की गिनती 8 दिसंबर को होगी. चुनाव के लिए 17 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. उम्मीदवारों के नाम वापसी की तारीख 25 अक्टूबर तक है.

कुछ पोलिंग बूथ पर सिर्फ महिलाएं

चुनाव आयोग ने इस बार कुछ पोलिंग बूथों पर सिर्फ महिला कर्मचारियों को तैनात करने का फैसला किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि पोलिंग स्टेशन पर जितना संभव है, सुविधाएं दी जा रही हैं. कुछ पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे, जहां के सभी कर्मचारी सिर्फ महिलाएं होंगी.

100 साल पार के मतदाता

हिमाचल प्रदेश में कई ऐसे मतदाता हैं, जिनकी उम्र 100 साल के पार है. पूरे राज्य में 1184 वोटर ऐसे हैं. इसके अलावा आयोग ने ये भी कहा कि राज्य में फ्री दी जाने वाली चीजों पर नजर रखी जाएगी.

बुजुर्गों को मिलेगी सुविधा

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 80 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग, विकलांग और कोविड संक्रमित वोट डालना चाहते हैं और वो पोलिंग बूथ तक नहीं जा पा रहे हैं तो चुनाव आयोग उनके घर पर वोटिंग की सुविधा देगा. इसके अलावा मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत चुनाव होंगे.

उम्मीदवारों के लिए सुविधा पोर्टल

हिमाचल प्रदेश के चुनाव में इस बार उम्मीदवारों के लिए सुविधा पोर्टल बनाया गया है. जहां उम्मीदवारों को अपने आपराधिक मामलों समेत तमाम जानकारी देनी होगी. इसके अलावा समाचार पत्रों में 3 बार जानकारी प्रकाशित करानी होगी.

हिमाचल प्रदेश में चुनाव

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए 68 सीटों पर वोटिंग होनी है. साल 2017 विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 13 अक्टूबर को हुआ था. 9 नवंबर को सभी सीटों पर वोटिंग हुई थी. बीजेपी ने इस चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल किया था. बीजेपी को 44 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि कांग्रेस को सिर्फ 21 सीटों से संतोष करना पड़ा था. हालांकि 2021 में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए. जिसमें कांग्रेस ने जीत हासिल की. फिलहाल हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हैं.

2017 में किसको कितनी सीटें आरक्षित

साल 2017 में हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 20 सीटें आरक्षित वर्ग के लिए थीं. इसमें से 17 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित थीं. जबकि 3 सीटें ST के लिए रिजर्व थीं. 48 सीटें सामान्य वर्ग के लिए थीं.

 

Read more!

RECOMMENDED