भीषण गर्मी से बारिश जल्द दिलाएगी राहत, जानिए आपके राज्य में कब बरसेंगे बदरा

अप्रैल महीने में लोगों का ठंड से बुरा हाल रहा है, ऐसे में मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में बारी और ठंडी हवाओं के कारण गर्मी से राहत मिल सकती है.

भीषण गर्मी से बारिश जल्द दिलाएगी राहत
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 मई 2022,
  • अपडेटेड 12:17 PM IST
  • दक्षिणी राज्यों में है बारिश के अनुमान
  • तापमान में आई है गिरावट

देश में इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. हालांकि इस गर्मी से जल्द आपको राहत मिल सकती है. अगले 5 दिनों में पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की और तेज वर्षा होने की संभावना है. अगले दो दिनों में इन क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश का अनुमान है. इन क्षेत्रों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. आज यानी 4 मई को  असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश के अनुमान हैं. वहीं आने वाले 3-4 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड और ओडिशा में गरज के साथ हल्की या मध्यम बारिश की संभावना है. 

दक्षिणी राज्यों में है बारिश के अनुमान
अगले 5 दिनों में  केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने के अनुमान हैं. 03 मई को आंध्र प्रदेश में, 4 मई को केरल में, वहीं 5 मई को तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश की संभावना है. 04 और 5 मई को निकोबार आईलैंड में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश और 6 और 7 मई को अंडमान आईलैंड पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके देखते हुए मौसम विभाग ने तटीय मछुआरों के लिए अलर्ट जारी किया है.

तापमान में आई है गिरावट
भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक देश में सभी हिस्सों में गर्मी का प्रकोप कम हुआ है. राजस्थान, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के किसी भी हिस्से में आने वाले पांच दिनों में भीषण गर्मी की संभावना नहीं है. 

अप्रैल में धधक रहा था देश
देशभर में अलग-अलग जगहों पर अप्रैल में पारा काफी ज्यादा रहा है. पारे का स्तर 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो अप्रैल का सबसे ज्यादा तापमान है. वहीं उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में पारा 46.8 डिग्री सेल्सियस, झांसी में 46.2 डिग्री सेल्सियस, लखनऊ में 45.1 डिग्री सेल्सियस, हरियाणा में गुरुग्राम में 45.9 डिग्री सेल्सियस और मध्य प्रदेश के सतना में 45.3 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया. दिल्ली में 12 साल सबसे ज्यादा तापमान बीते हफ्ते के बृहस्पतिवार और शुक्रवार को 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

 

Read more!

RECOMMENDED