Weather Update: दिल्ली का तापमान पहुंचा 38 डिग्री, जानिए कब मिलेगी दिल्लीवालों को गर्मी से राहत

Weather Update: अप्रैल के महीने से ही पारा आसमान छूने लगा है. लोगों का गर्मी से हाल बेहाल है और आने वाले दिनों मे गर्मी बढ़ेगी. हालांकि, दो-चार दिन बाद बारिश की संभावना भी बन रही है.

Weather Update
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 10 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 12:05 PM IST

चिलचिलाती गर्मी अब लोगों को परेशान कर रही है. सुबह के समय ही तापमान आसमान छूने लगा है. बुधवार की सुबह दिल्ली का तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया तो वहीं मंगलवार को दिल्ली का तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया था. यह सीजन का सबसे गर्म दिन था मौसम विभाग की माने तो अगले तीन से चार दिन तक इसी तरह का गर्मी वाला मौसम रहने वाला है.

नवरात्र के पहले दिन मंगलवार को दिल्ली का तापमान 38 डिग्री था जो आमतौर पर सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है. इसके अलावा, हवा में नमी का स्तर 23 से 47 प्रतिशत तक दर्ज किया गया है. मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक, अब दोपहर में ही नहीं बल्कि सुबह के वक्त भी लोगों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ेगा. 

बारिश से मिलेगी राहत 
मौसम विभाग के मुताबिक, अभी फिलहाल तीन दिन तक चलने वाली गर्मी के बाद हल्की बारिश होगी. बारिश का यह सिलसिला दो से तीन दिन चलेगा. मौसम विभाग की माने तो सबसे ज्यादा बारिश 14 और 15 अप्रैल के आसपास हो सकती है. जिसके बाद मौसम में अचानक से तब्दीली होगी और लोगों को कुछ राहत मिलेगी. 

मौसम विभाग का क्या है अनुमान
मौसम विभाग का अनुमान है 11 अप्रैल को अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री तक रहेगा. इसके बाद 12 अप्रैल का दिन काफी गर्म होगा. 13 अप्रैल से मौसम में बदलाव आएगा, इस दिन घने बादल छा सकते हैं और शाम के वक्त अच्छी खासी तेज हवाएं चलेंगी. 13 अप्रैल को बूंदाबांदी के आसार हैं. 

14 तारीख को दिल्ली एनसीआर में हल्की-हल्की बारिश होगी और तेज हवाएं चलेंगी. बारिश के चलते तापमान गिरकर 35 डिग्री तक आएगा. हालांकि, 15 अप्रैल को तेज बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. 

वेस्टर्न डिस्टरबेंस हो रहा है सक्रिय
मौसम विभाग के मुताबिक, 12 अप्रैल से दिल्ली-NCR के आस-पास वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है. इसके चलते बूंदाबांदी बारिश और बढ़ते तापमान से लोगों को राहत मिलेगी. बारिश का यह सिलसिला 3 से 4 दिन तक चल सकता है. 

(सुशांत मेहरा की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED