Weather Update: कहीं सुहाना मौसम तो कहीं बरसेगी बरखा, इन जगहों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली में मौसम सुहावना है तो वहीं कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. उत्तराखंड, ओडिशा, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, कोंकण, गोवा में लोगों को प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए तैयार रहने की सलाह दी गई है.

Weather Update
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 23 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 8:12 AM IST

पिछले कई दिनों से दिल्ली-NCR में मानसून नर्म पड़ने लगा है. दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार, आज दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ मौसम सुहाना रहने की संभावना है. यहां अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वहीं, न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

हालांकि, IMD ने उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में बारिश की संभावना जताई है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने भारी बारिश और तूफान के कारण उत्तराखंड, ओडिशा, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, कोंकण, गोवा में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. आईएमडी ने लोगों को इन राज्यों में भारी वर्षा के कारण संभावित बाढ़, यातायात में परेशानी, और सड़कों के नुकसान की चेतावनी दी है और उन्हें किसी भी प्रतिकूल स्थिति के लिए तैयार रहने की सलाह दी है. 

हिमाचल में दो दिन बाद बारिश
हिमाचल प्रदेश में आगामी दो दिनों के लिए बारिश से राहत मिलेगी. इस दौरान मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ एक हिस्सों में ही हल्की बारिश होने की आशंका जताई है. हालांकि, 25 अगस्त से प्रदेश में मानसून फिर सक्रिय होगा और इस दौरान कई इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. 25 अगस्त की देर रात से शिमला सिरमौर सोलन ज़िला में भारी बारिश होने की संभावना मौसम विज्ञान केंद्र ने जताई है. 

इसे देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने यलो अलर्ट भी जारी किया है. हिमाचल में इस बार मानसून सीजन की बात करें तो प्रदेश में मानसून सामान्य से कम चल रहा है. अब तक पूरे मानसून सत्र के दौरान 23 फ़ीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. गुरुवार को शिमला सहित प्रदेश की अधिकतर हिस्सों में मौसम साफ बना हुआ है जिससे तापमान में भी हल्की बढ़ोतरी देखी गई है. लेकिन प्रदेश में 25 से लेकर 28 अगस्त तक बारिश में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. 

 

Read more!

RECOMMENDED