IMD Weather Update: दिल्ली-NCR में बारिश से मिली उमस से राहत, कई इलाकों के लिए अलर्ट जारी

IMD Weather Update दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बुधवार से बारिश हो रही है. बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया. लेकिन बारिश ने पिछले कुछ दिनों से इस क्षेत्र में व्याप्त उमस भरे मौसम से काफी राहत दी है.

Weather Update
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 29 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 7:39 AM IST

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई अलर्ट जारी किए हैं क्योंकि दो मौसम प्रणालियां देश के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करने वाली हैं. राजस्थान, गुजरात, गोवा, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में आने वाले दो से तीन दिनों में ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है. डीप डिप्रेशन के पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ते रहने की उम्मीद है और यह 29 अगस्त तक सौराष्ट्र और कच्छ और आसपास के उत्तर-पूर्व अरब सागर तक पहुंच जाएगा.

गंगीय पश्चिम बंगाल के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र पूर्वी भारत में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की उम्मीद है. इन परिवर्तनों से आने वाले दो दिनों में दक्षिणी राजस्थान, गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक जैसे क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है. बारिश से संभावित बाढ़ आ सकती है.

लोगों को दी गई चेतावनी 
मछुआरों को 30 अगस्त तक अरब सागर और बंगाल की खाड़ी, विशेषकर गुजरात और महाराष्ट्र के तटों के आसपास जाने से बचने की सलाह दी गई है. जनता से भी आग्रह किया गया है कि वे जलभराव की संभावना वाले क्षेत्रों से दूर रहें और यात्रा से पहले यातायात सलाह की जांच करें. प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को आईएमडी ने फसलों के लिए मदद देने वाले खेतों में जल निकासी सुनिश्चित करने की भी सलाह दी जाती है. 

गुजरात में भारी बारिश
गुजरात क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है जो अगले दो से तीन दिनों तक जारी रहेगी. भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बन गए हैं और सैकड़ों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) वलसाड में सक्रिय रूप से राहत और बचाव अभियान चला रहा है, जहां भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. 

दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश 
दिल्ली एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश रहेगी दो दिन तक और उसके बाद मौसम सामान्य रहेगी. पंजाब, पच्छमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आज भारी बारिश के आसार है. लेकिन उत्तराखण्ड में बहुत ज्यादा बारिश रहेगी. उड़ीसा, और तेलंगाना में 30 और 31 को भारी बारिश रहने वाली है. 

 

Read more!

RECOMMENDED