Weather Update: इन राज्यों में अगले कुछ दिन जारी रहेगा बारिश का सिलसिला, लोगों को मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार यानी बीते दिन भारी बारिश हुई, जिससे भीषण गर्मी से राहत मिली और वायु प्रदूषण का स्तर भी कम हुआ. आईएमडी ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों तक कई राज्यों में बारिश की संभवना बनी हुई है.

कुछ दिनों तक जारी रहेगा बारिश का सिलसिला
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जून 2022,
  • अपडेटेड 12:57 PM IST
  • कई राज्यों में बारिश की संभवना बनी हुई है
  • तेज बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है

देश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर हुई बारिश ने तापमान में गिरावट ला दी, जिससे लोगों को बहुत राहत मिली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले चार दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत (Northeast India) और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश का मौजूदा दौर जारी रहने वाला है. 

इन राज्यों में होगी बारिश 

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा मौसम कार्यालय ने यह भी बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले तीन दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ेगा. 

IMD की बारिश की भविष्यवाणी

आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, "अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. 17 तारीख के दौरान असम और मेघालय में भी अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना जताई गई थी. वहीं, 19 जून को अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में तेज बारिश होने की संभावना है. 

IMD ने दिल्ली में जारी किया येलो अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को भारी बारिश हुई, जिससे भीषण गर्मी से राहत मिली और अधिकांश स्टेशनों पर वायु प्रदूषण का स्तर "संतोषजनक" हो गया. बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता में भारी सुधार हुआ है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) PM10 के लिए 96 और PM2.5 के लिए 30 था. दिल्ली में 36 सुपर विजन सेंटर हैं, जो इसका सटीक रूप से रिकॉर्ड रखते हैं. 

मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश की आशंका

सक्रिय मानसून की स्थिति के मद्देनजर, मध्य महाराष्ट्र के कोंकण में आज से हल्की-हल्की बारिश बढ़ना शरू होगा. इस दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश बताई गई है. मौसम कार्यालय ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात, पूरे मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है. 

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों में पूर्वी राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, बीकानेर, भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों में प्री-मानसून गतिविधियां जारी रहेंगी. मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि राजस्थान के निवासियों ने कल हल्की से मध्यम बारिश देखी. 

ये भी पढ़ें : 

Read more!

RECOMMENDED