Weather Update: उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में आने वाले दिनों में बढ़ेगी और गर्मी, दिल्ली में भी लू की चेतावनी

उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी आने वाले दिनों में गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. अगले 5 दिनों के भीतर उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियम की बढ़ोतरी हो सकती है. दिल्ली में भी हीटवेव का असर दिखाई देगा.

Young women cover their heads with a scarf and eat ice-cream for relief from the scorching heat (Photo/PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 जून 2024,
  • अपडेटेड 9:36 AM IST

देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में गर्मी से राहत के कोई उम्मीद नहीं है. उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में भीषण गर्मी पड़ने वाली है. अगले 5 दिनों के भीतर तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है. अप्रैल और मई के महीने में भी कई बार हीटवेव का सामना करना पड़ा था. उस दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा में हीटवेव से कई लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी.

मौसम विभाग की हीटवेव की चेतावनी-
मौमस विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में भीषण गर्मी पड़ सकती है. हीटवेव चलने की संभावना है. विभाग के मुताबिक हीटवेव से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से प्रभावित हो सकते हैं.

दिल्ली का मौसम-
दिल्ली में एक बार फिर हीटवेव शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने 16 जून तक लू की चेतावनी जारी की है. पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. विभाग के मुताबिक दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियम के आसपास रह सकता है और न्यूनतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियम रह सकता है.

मई में दर्ज हुआ था 50 डिग्री से ज्यादा तापमान-
मई के महीने में हीटवेव की वजह से असम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश की पहाड़ियों समेत कई जगहों पर सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया था. राजस्थान में पारा 50 डिग्री सेल्सियम के पार पहुंच गया था. दिल्ली और हरियाणा में यह 50 डिग्री के करीब पहुंच गया था. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक ऐसी हीटवेव हर 30 साल में एक बार आ सकती हैं.

पानी सप्लाई पर गर्मी का असर-
गर्मी का असर जलाशयों पर भी पड़ा है. भारत में 150 मुख्य जलाशयों में जल भंडारण का सिर्फ 22 फीसदी रह गया है. जिसकी वजह से कई राज्यों में पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा रहा है. गर्मी का असर लोगों की सेहत पर भी पड़ा है. पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक मार्च से मई के बीच भारत में हीट स्ट्रोक के 25 हजार मामले आए. जबकि गर्मी से जुड़ी बीमारियों के चलते 56 मौतें दर्ज की गईं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED