Weather Update: शीतलहर से ठिठुर रहे हैं ये राज्य, घने कोहरे ने बढ़ाई मुश्किलें, ट्रेन-फ्लाइट्स हुईं प्रभावित

दिल्ली और आसपास के राज्यों में शीतलहर जारी है और साथ ही घने कोहरे के कारण बहुत से इलाकों में विजिबिलिटी बहुत कम हो गई है. मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

Cold Wave in Delhi-NCR
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 18 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 8:11 AM IST

शीतलहर जारी रहने के कारण गुरुवार को दिल्ली और आसपास के राज्यों के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा.
भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बुधवार रात 11.30 बजे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखा गया.

बताया जा रहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा देखा गया, जबकि चंडीगढ़, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया. इस बीच, ठंड के कारण आज दिल्ली जाने वाली 18 ट्रेनें देरी से चलने की खबर है.

100 से ज्यादा फ्लाइट्स हुईं लेट
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, घने कोहरे के कारण दृश्यता (विजिबिलिटी) कम होने के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर कई फ्लाइट्स भी प्रभावित हुईं. उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में सुबह-सुबह कोहरे के मौसम ने पिछले दो सप्ताह में सड़क, रेल और हवाई यातायात को भारी प्रभावित किया है. सोमवार को दिल्ली हवाईअड्डे पर पांच फ्लाइट्स डायवर्ट की गईं और 100 से अधिक फ्लाइट्स लेट हुईं.

मंगलवार की रात घने कोहरे के कारण कई स्थानों पर दृश्यता का स्तर कम हो गया, आईएमडी ने लोगों को अनावश्यक यात्रा से बचने और वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी. मौसम विभाग ने यह भी कहा कि अगले पांच दिनों तक उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है.

पंजाब, हरियाणा में मौसम की स्थिति
बुधवार को पंजाब और हरियाणा में शीतलहर की स्थिति जारी रही और दोनों राज्यों के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर से नीचे रहा. मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर जिले के बल्लोवाल सौंखरी में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब के अन्य स्थानों में, अमृतसर में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि लुधियाना और पटियाला में क्रमशः 2.8 और 4.5 डिग्री सेल्सियस पर शीत लहर की स्थिति देखी गई, जो सामान्य से तीन डिग्री तक कम थी.

पड़ोसी राज्य हरियाणा में, करनाल सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम था. अंबाला, हिसार, नारनौल और रोहतक में शीत लहर का अनुभव क्रमश: 4.9, 5.8, 3.5 और 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान 3.5 और 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

Read more!

RECOMMENDED