Weather Update:  Bihar में मॉनसून की दस्तक, UP के कई शहरों में बारिश का अलर्ट, Delhi-NCR में मौसम बार-बार ले रहा करवट, जानें अन्य राज्यों का हाल

UP-Bihar Weather Update: बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश में मॉनसून का आगमन हो चुका है. रविवार तक पूर्वी यूपी के लगभग सभी जिलों में मॉनसून पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 30 जून 2024 तक मॉनसून दिल्ली पहुंच जाएगा.

Weather Update (Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 जून 2024,
  • अपडेटेड 6:13 PM IST
  • 30 जून 2024 तक मॉनसून के दिल्ली पहुंचने की संभावना 
  • जुलाई में पूरे देश में अच्छी बारिश होने की उम्मीद

दक्षिण भारत के साथ उत्तर भारत के बिहार ( Bihar), झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. यूपी (UP) में भी कई स्थानों पर बारिश (Rain) होने की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) का मौसम (Weather) बार-बार करवट ले रहा. आइए जानते है किस राज्य में कब बारिश होने की संभावना है. 

दिल्ली-एनसीआर में होगी अच्छी बारिश
पिछले दो दिनों में Delhi-NCR में हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी है. शनिवार को मौसम सुहाना रहा. न्यूनतम तापमान 30.05 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम के बदलते रुख के बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक राहत भरा अपडेट दिया है. आईएमडी के मुताबिक इस बार जितनी ज्यादा गर्मी हुई है, उतनी ही अच्छी बारिश भी होगी. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो अल नीनो जुलाई में ला नीना में परिवर्तित हो जाएगा. इससे मॉनसून में अच्छी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 30 जून 2024 तक मॉनसून दिल्ली पहुंच जाएगा. 

Delhi-NCR में 23 जून को अधिकतम तापमान 45.94 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 37.17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. बादल छाए रहने की संभावना है. 24 जून को अधिकतम तापमान 47.55 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 38.07 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 25 जून को अधिकतम तापमान 47.99 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 37.45 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 26 जून को अधिकतम तापमान 48.11 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 36.45 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. बादल छाए रहने की संभावना है. 27 जून को अधिकतम तापमान 43.63 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 33.39 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 28 जून को अधिकतम तापमान 40.57 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31.03 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

UP के कई जिलों में बारिश की संभावना
उत्तर प्रदेश (UP) के कई जिलों में हल्की बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. हालांकि अभी भी प्रदेश के कुछ इलाकों में लू का कहर जारी है. मौसम विभाग ने कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है. बिहार में मॉनसून दस्तक दे चुका है. इसका प्रभाव बिहार से सटे यूपी के हिस्सों में नजर आने लगा है. यानी पूर्वी उत्तर प्रदेश के मौसम में नरमी आ गई है जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अभी गर्मी बरकरार है. हालांकि यहां भी पहले के मुकाबले कुछ राहत देखी जा रही है. 

IMD के मुताबिक, शनिवार को राज्य के 24 जिलों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी यूपी में 24 जून तक कुछ स्थानों पर लू की स्थिति रहेगी जबकि कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. फिर 25 जून से यहां अधिकतर इलाकों में बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी. जिसे प्री मॉनसून बारिश कहा जा सकता है. पूर्वी यूपी में 23 जून से कुछ इलाकों में तेज हवाएं और हल्की बारिश शुरू हो जाएगी. 24 जून से 27 जून तक यहां के ज्यादातर इलाकों में बारिश शुरू हो जाएगी. वहीं कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. यानी इन दौरान उत्तर प्रदेश की सीमा में मॉनसून प्रदेश कर चुका होगा.

बिहार में कैसा रहेगा मौसम 
बिहार में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. कई जिलों में बारिश हो रही है. आईएमडी के मुताबिक, पूर्णिया और किशनगंज के रास्ते 20 जून 2024 को मॉनसून बिहार में प्रवेश कर चुका है. आमतौर पर 20 जून तक मॉनसून पूरे बिहार को कवर कर लेता है लेकिन अब 25 जून तक पूरे राज्य में मॉनसून पहुंचने की उम्मीद है. 22 जून को बिहार में कई जगहों पर बारिश हुई. 23 जून को राज्य के पश्चिमी भाग में 40-50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और मध्य और पूर्वी भाग में 30- 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अलर्ट है.

इन जगहों पर भारी बारिश की संभावना
पश्चिम और पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी और सुपौल जिलों के एक या दो स्थानों में 24 जून को भारी बारिश की संभावना है. किशनगंज और अररिया जिले में एक या दो स्थानों पर अत्याधिक भारी बारिश का अलर्ट है. 25 जून की बात करें तो अधिकतर इलाकों में 30-40 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज में एक या दो स्थानों में भारी बारिश की संभावना है. पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज जिले के एक या दो स्थानों पर अत्याधिक भारी बारिश का अलर्ट है.

झारखंड में गर्मी से लोगों को मिली राहत
झारखंड में दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून प्रवेश कर गया है. यह राज्य के 24 में से दो जिलों में पूरी तरह छा चुका है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिनों में सूबे के कुछ और हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नजर आ रहीं हैं. राजधानी रांची समेत झारखंड के कई इलाकों में रुक-रुककर बारिश हो रही है. इससे गर्मी से लोगों को राहत मिली है.

इन राज्यों में आंधी-पानी की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में देश के कई राज्यों में बारिश का अनुमान है. यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुदुच्चेरी, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, अंडमान निकोबार और सिक्किम में आंधी-पानी आने की संभावना है. छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन से चार दिनों में पश्चिम बंगाल, झारखंड और मध्य प्रदेश समेत बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है.

 

Read more!

RECOMMENDED