Weather Update: लू के टॉर्चर से कब मिलेगी मुक्ति, दिल्ली-यूपी, बिहार-झारखंड में कब आ रहा मानसून ? जानिए मौसम विभाग ने क्या कहा 

Weather Update: प्रचंड गर्मी का सितम जारी है. लोग घरों में कैद होने पर मजबूर हो गए हैं. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत के लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है. ऐसे में हम आपके बता रहे हैं कि मौसम विभाग ने क्या अनुमान जताया है और कब से मानसून आने वाला है.

Weather Update (Photo-PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 जून 2024,
  • अपडेटेड 2:51 PM IST

देश में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. घर से बाहर निकलने से लोग कतरा रहे हैं. ज्यादातर हिस्से को मानसून का इंतजार है. गुजरात-महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बारिश हो रही है और मौसम सुहाना हो गया है. हालांकि कुछ जगहों पर तेज बारिश से लोगों को परेशानी भी हुई है. लेकिन गर्मी के इस मौसम में हर जगह लोग बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

यूपी, बिहार-झारखंड में कब आ रहा मानसून ?

दक्षिण पश्चिम में मानसून वक्त से पहले आ गया है. गुजरात के कई हिस्सों को भिगोने के बाद राजस्थान में भी प्री मानसून एक्टिविटी शुरू हो गई हैं. लेकिन पूर्वी हिस्से से आने वाली हवा के कमजोर होने से बारिश का इंतजार लंबा होने लगा है. खासकर बिहार और झारखंड में मानसून कुछ डिले हो गया है. मानसून के यहां 18-19 जून तक पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है. वक्त से पहले केरल तट पर दस्तक देने के बाद मानसून महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात तक पहुंच चुका है. और राजस्थान के कुछ हिस्सों में प्री मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है. जबकि बिहार-झारखंड में लोग मानसून की बारिश के लिए तरस रहे हैं.

दिल्ली में कब होगी मानसून की एंट्री ?

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार को 18 जून तक कवर कर लेगा. जब कि यूपी और उत्तराखंड में मानसून की बारिश 25 जून के बाद ही हो पाएगी. हिमाचल और कश्मीर में भी 25 जून के बाद ही बादल बरसेंगे. वहीं दिल्ली हरियाणा और पंजाब में 29 जून से बारिश के आसार हैं.

इन राज्यों में हो रही बारिश

बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के लोग बारिश के लिए तरस रहे हैं. इसी का परिणाम है कि इन राज्यों के ज्यादातर जिले में भीषण हीट वेव है और लोग भीषण गर्मी की तपिश झेल रहे हैं. दूसरी ओर मानसून की दूसरी शाखा अरब सागर की शाखा की मजबूती से आगे बढ़ रही है जिससे महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और कर्नाटक जैसे राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है.

 

Read more!

RECOMMENDED