हवाई सफर करने वाले घरेलू यात्रियों के लिए राहतभरी खबर, बंगाल सरकार ने दिल्ली और मुंबई से हफ्ते में 3 दिन फ्लाइट्स को दी मंजूरी

बंगाल सरकार ने अपने फैसले की समीक्षा करते हुए हफ्ते में तीन बार दिल्ली और मुंबई से उड़ानों की अनुमति दी है. अब फ्लाइट्स सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को भी कोलकाता आ सकेंगी.

हफ्ते में तीन दिन दिल्ली और मुंबई से उड़ानों की अनुमति
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 04 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 8:27 PM IST
  • पश्चिम बंगाल सरकार के आदेश के साथ 3 जनवरी से कोविड संबंधी प्रतिबंधों को लागू कर दिया है.
  • बंगाल सरकार ने दिल्ली और मुंबई से हफ्ते में 3 दिन फ्लाइट्स को मंजूरी दे दी है. 

पश्चिम बंगाल में कोरोना विस्फोट के मद्देनजर 3 जनवरी से कई पाबंदियां लगा दी गई हैं. 3 जनवरी से राज्य में स्कूल-कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद हैं. पर इन सबके बीच हवाई सफर करने वाले घरेलू यात्रियों के लिए राहतभरी खबर है. बंगाल सरकार ने दिल्ली और मुंबई से हफ्ते में 3 दिन फ्लाइट्स को दी मंजूरी. अब सोमवार, शुक्रवार के साथ बुधवार को भी फ्लाइट्स कोलकाता एयरपोर्ट आ सकेंगी फ्लाइट्स. 

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोविड के खतरे को देखते हुए नयी  गाइडलाइन जारी की थी. जिसके तहत युनाइटेड किंगडम से चलने वाली फ्लाइट 3 तारीख से पूरी तरह से बंद है. इसके अलावा दूसरी फ्लाइट से आने वाले यात्रियों को 10 प्रतिशत आरटी पीसीआर टेस्ट कराना होगा. साथ ही हर यात्री का रैपिड एंटीजन टेस्ट अनिवार्य होगा. दिल्ली और मुंबई से कोलकाता आने वाली फ्लाइट जो हफ्ते में सिर्फ 2 दिन, सोमवार और शुक्रवार को चलने वाली थीं. पर अब इन नियमों में थोड़ी राहत देते हुए बंगाल सरकार ने दिल्ली और मुंबई से हफ्ते में 3 दिन फ्लाइट्स को मंजूरी दे दी है. 

हफ्ते में तीन दिन फ्लाइट्स को मंजूरी

बंगाल सरकार ने अपने फैसले की समीक्षा करते हुए हफ्ते में तीन बार दिल्ली और मुंबई से उड़ानों की अनुमति दी है. अब फ्लाइट्स सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को भी कोलकाता आ सकेंगी. राज्य सरकार ने नागरिक उड्डयन को पत्र लिखकर मुंबई और दिल्ली से एयरलाइनों को हफ्ते में तीन बार संचालित करने की अनुमति दी गई है. 

क्या-क्या हैं पाबंदियां?

पश्चिम बंगाल सरकार के आदेश के साथ 3 जनवरी से कोविड संबंधी प्रतिबंधों को फिर लागू कर दिया है. राज्य में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे के बीच केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति होगी. सभी शॉपिंग मॉल और बाजारों को रात 10 बजे तक खुले रहने की अनुमति होगी, लेकिन उनकी आधी क्षमता के साथ. राजनीतिक सांस्कृतिक और धार्मिक जुलूस और रैलियों में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो पाएंगे. इसके अलावा शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो पाएंगे. अंतिम यात्रा में 20 लोगों से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो पाएंगे. सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ लोग काम करेंगे. 

लोकल ट्रेन अब शाम 7 बजे तक ही चलेगी. लोकल ट्रेन में भी केवल 50 प्रतिशत यात्री ही ट्रैवल कर सकेंगे. कोलकाता में मेट्रो ट्रेन भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलेगी. कोविड -19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए, कोलकाता मेट्रो में 3 जनवरी से टोकन सिस्टम को अस्थायी रूप से निलंबित करने का निर्णय लिया है.

 

 

Read more!

RECOMMENDED