Safest Seat in a Plane: प्लेन में कौन सी सीट होती है सबसे सुरक्षित, टिकट बुक करते वक्त रखें ध्यान

लोग कभी भी प्लेन में सीट बुक करते वक्त ये अपनी सेफ्टी का ध्यान नहीं रखते हैं. लोग अक्सर ही उन सीटों पर बैठना पसंद करते हैं, जहां का व्यू काफी अच्छा हो. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्लेन में आपातकालीन स्थिति में बचने के लिए कौन सी सीट सबसे अच्छी मानी जाती है?

प्लेन में कौन सी सीट होती है सबसे सुरक्षित
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 12:19 PM IST
  • सेफ है एयर ट्रैवेल
  • फ्लाइट के आकार पर भी करता है निर्भर

फ्लाइट बुक करते समय क्या आपने कभी सोचा है कि इमरजेंसी की स्थिति में कौन सी सीट आपको सबसे ज्यादा सुरक्षित रखेगी? शायद नहीं. अधिकांश लोग आराम के लिए सीटें बुक करते हैं, जैसे लेग रूम, टॉयलेट तक आसानी से पहुंचना. या ज्यादा और बार-बार एयर ट्रैवल करने वाले आगे की सीट को ज्यादा महत्व देते हैं, ताकि वो ज्यादा तेजी से उतर सकें. हम शायद ही कभी 

हम शायद ही कभी आखिरी पंक्ति में बीच की सीटों में से एक पाने की उम्मीद के साथ उड़ान बुक नहीं करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सीट हवाई जहाज की उड़ान के लिए सबसे सुरक्षित है.

सेफ है एयर ट्रैवेल
क्या आप जानते हैं कि हवाई यात्रा परिवहन का सबसे सुरक्षित साधन है. ऐसा आंकड़े बताते हैं, 2019 में वैश्विक स्तर पर 70 मिलियन उड़ानें था, जिनमें से केवल 287 में मौतें हुई हैं. यूएस नेशनल सेफ्टी काउंसिल के जनगणना के आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, फ्लाइट में यात्रा करना ज्यादा सेफ होता होता है, क्यों फ्लाइट में 205,552 में से केवल एक के मरने की संभावना होती है. वहीं कार में हर 102 में से 1 के मरने की संभावना होती है. फिर भी, हम घातक सड़क दुर्घटनाओं पर बहुत कम ध्यान देते हैं, लेकिन जब हम नेपाल में ATR 72 के दुर्घटनाग्रस्त होने के बारे में सुनते हैं तो यह हर न्यूजपेपर की लीड स्टोरी होती है. कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि जब आप एक व्यावसायिक उड़ान भरते हैं तो सुरक्षा के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है. 

फ्लाइट के आकार पर भी करता है निर्भर
फ्लाइट में सुरक्षा के और भी कई पैमाने हैं, जैसे एयरस्पीड से प्रभाव, जो विभिन्न हवाई जहाज प्रकारों के बीच थोड़ा भिन्न हो सकते हैं. हालाँकि, सभी विमानों में उड़ान की भौतिकी कमोबेश एक जैसी होती है. आम तौर पर, बड़े विमानों में अधिक संरचनात्मक सामग्री होती है और इसलिए ऊंचाई पर दबाव का सामना करने के लिए अधिक ताकत होती है. इसका मतलब है कि वे आपात स्थिति में कुछ अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. हालांकि ये काफी हद तक आपातकाल की गंभीरता पर निर्भर करता है.

 

Read more!

RECOMMENDED