Who is Amanat Bansal: भारत नाट्यम डांसर से ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में सॉयकोलॉजी की पढ़ाई तक... जानिए Shivraj Singh Chauhan की होने वाली बहू अमानत बंसल के बारे में

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान के बड़े बेटे कार्तिकेय सिंह की शादी बिजनेसमैन अनुपम बंसल की बेटी अमानत बंसल से तय हो गई है. दोनों की सगाई 17 अक्तूबर को होगी. अमानत बंसल ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. वो एक भारत नाट्यम डांसर भी हैं. अमानत के पिता अनुपम बंसल लिबर्टी शू लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं.

Kartikeya singh, Shivraj Singh Chauhan and Amanat Bansal (Photo/Social Media)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 5:32 PM IST

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान के बड़े बेटे कार्तिकेय सिंह का रिश्ता राजस्थान के उदयपुर की अमानत बंसल से तय हो गया है. दोनों की सगाई 17 अक्तूबर को होगी. केंद्रीय मंत्री की बहू अमानत बंसल एक कारोबारी घराने से आती हैं. उनके पिता अनुपम बंसल एक बड़े बिजनेसमैन हैं. अमानत ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है और भारत नाट्यम डांसर हैं. बताया जा रहा है कि कार्तिकेय और अमानत की पहली मुलाकात पढ़ाई के दौरान हुई थी. चलिए आपको शिवराज सिंह चौहान की बहू के बारे बताते हैं. 

Kartikeya singh and Amanat Bansal (Photo/Instagram)

कौन हैं अमानत बंसल-
अमानत बंसल मूल रूप से राजस्थान की रहने वाली हैं. उनका ताल्लुक उदयपुर के एक बड़े कारोबारी घराने से है. अमानत के पिता अनुपम बंसल लिबर्टी शू लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं. जबकि उनकी मां रुचिता बंसल कन्फेडरेशन ऑफ वुमन एंटरप्रेन्योर्स ऑफ इंडिया नाम की एक संस्था चलाती हैं.

Amanat Bansal (Photo/Facebook)

ऑक्सफोर्ड से हुई पढ़ाई-
अमानत ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. उन्होंने साइकोलॉजी में एमएससी की पढ़ाई की है. बताया जा रहा है कि कार्तिकेय से अमानत की मुलाकात पढ़ाई के दौरान ही हुई. दोनों काफी समय से एक-दूसरे को जानते हैं.

Amanat Bansal (Photo/Facebook)

अमानत बंसल एक क्लासिकल डांसर भी हैं. वो भारत नाट्यम करती हैं. अमानत बंसल सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. अमानत के माता-पिता भी सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं. मां रुचिता ने अमानत की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर की हैं.

कार्तिकेय सिंह की पढ़ाई-
शिवराज सिंह के बड़े बेटे कार्तिकेय सिंह ने पुणे के सिंबॉयसिस इंस्टीट्यूट से एलएलबी की. उसके बाद पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए. उन्होंने अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसल्वेनिया के Carey Law School से कानून की पढ़ाई की है. उन्होंने एलएलएम की डिग्री हासिल की है.

Amanat Bansal with family (Photo/Facebook)

एक बार कार्तिकेय सिंह ने भोपाल में फूलों की दुकान खोली थी, जिसकी खूब चर्चा हुई थी.

बड़े कारोबारी घराने से हैं अमानत-
शिवराज सिंह चौहान की बहू अमानत बंसल के पिता अनुपम बंसल लिबर्टी शू लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं. इस कंपनी की शुरुआत साल 1954 में हुई थी. इसकी शुरुआत रोजाना 4 जोड़ी जूते बनाने से हुई थी. आज हर रोज 50 हजार जोड़ी जूते बनाए जाते हैं.

Amanat Bansal with family (Photo/Facebook)

लिबर्टी शू लिमिटेड भारत में फुटवियर उद्योग में नंबर 2 की कंपनी है. देश में कंपनी के 400 एक्सक्लूसिव शोरूम हैं. जबकि कंपनी का कारोबार दुनिया के 25 से अधिक देशों में फैला है. वर्तमान में कंपनी का कारोबार 600 करोड़ रुपए है. लिबर्टी दुनिया के 5 सबसे बड़े चमड़े के जूता निर्माता कंपनियों में से एक है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED