UPSC New Chairperson: यूपीएससी अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालेंगी प्रीति सूदन, पहले रह चुकी हैं यूनियन हेल्थ सेक्रेटरी

संघ लोक सेवा आयोग ने बुधवार को आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन को 1 अगस्त से अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया. कर्नाटक कैडर के 1983 बैच की आईएएस अधिकारी सूदन अप्रैल 2025 तक सेवाएं देंगी.

Preeti Sudan appointed as UPSC Chairperson (Photo: X.Com)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 31 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 3:58 PM IST

पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपीएससी की सदस्य प्रीति सूदन गुरुवार 1 अगस्त से यह पद संभालेंगी. प्रीति सूदन मनोज सोनी की जगह लेंगी, जिन्होंने इस महीने की शुरुआत में अपने कार्यकाल की समाप्ति से पहले "व्यक्तिगत कारणों" से इस्तीफा दे दिया था. 

कौन हैं प्रीति सूदन?
प्रीति सूदन 1983 बैच की आंध्र प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी हैं. उन्हें सरकारी प्रशासन के लगभग सभी क्षेत्रों में लगभग 37 वर्षों का अनुभव है.

प्रीति के पास लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से इकोनॉमिक्स एंड पब्लिक पॉलिसी एंड प्लानिंग में डिग्री है और उन्होंने वाशिंगटन में पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट में ट्रेनिंग ली.

सूदन ने जुलाई 2020 तक तीन साल तक केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में काम किया. अपने कार्यकाल के दौरान, वह कोविड-19 महामारी के समय में प्रमुख रणनीतिकार रही हैं.

इससे पहले, सूदन खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग की सचिव थी. उन्होंने महिला एवं बाल विकास और रक्षा मंत्रालय के रूप में भी काम किया है और वित्त और योजना, आपदा प्रबंधन, पर्यटन और कृषि का कार्यभार संभाला है. पहले, वह विश्व बैंक में सलाहकार थीं.

सूदन ने तंबाकू नियंत्रण पर फ्रेमवर्क कन्वेंशन के COP-8 की अध्यक्ष, वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य साझेदारी के अध्यक्ष और महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया के लिए डब्ल्यूएचओ के स्वतंत्र पैनल के सदस्य के रूप में कार्य किया है. 

उन्होंने विभिन्न राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों में कई उल्लेखनीय योगदान दिए हैं जैसे 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' और 'आयुष्मान भारत' की शुरुआत, ई-सिगरेट पर प्रतिबंध और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग पर कानून बनाना आदि. 64 साल की प्रीति सूदन अब यूपीएससी चेयरपर्सन की कमान संभालने के लिए तैयार हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED