Ramkripa Ananthan: जानिए कौन हैं रामकृपा अनंतन, जिन्होंने डिजाइन की हैं महिंद्रा की थार, SUV 700 जैसी गाड़ियां

महिंद्रा थार की डिजाइन के पीछे एक कोई पुरुष नहीं बल्कि एक महिला हैं. अनंत वर्तमान में ओला इलेक्ट्रिक में डिजाइन के प्रमुख के रूप में काम कर रही हैं. उन्होंने महिंद्रा के तीन लोकप्रिय उत्पादों - महिंद्रा थार, महिंद्रा एक्सयूवी 700 और महिंद्रा स्कॉर्पियो की प्रमुख डिजाइनर थी.

रामकृपा अनंतन
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 जून 2023,
  • अपडेटेड 2:24 PM IST

Mahindra Thar देश में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली SUVs में से एक है. अपने 2nd-gen मॉडल के लॉन्च के बाद से, लाइफस्टाइल यूटिलिटी व्हीकल ने नई ऊंचाइयों को छुआ है. मौजूदा समय में महिंद्रा थार की मांग नई ऊंचाई पर पहुंच गई है और इस कार के लिए वेटिंग पीरियड पहले से कहीं ज्यादा लंबा हो गया है. हालांकि महिंद्रा थार की एक लंबी विरासत थी, फिर भी इसमें कुछ प्रमुख चीजें गायब थीं जो इसे लोगों का पसंदीदा बनने से रोक रही थीं. हालांकि सेकेंड जेनरेशन की थार के साथ, महिंद्रा ने उन सभी कमियों को दूर कर दिया है. नई महिंद्रा थार की सफलता के पीछे कई लोग हैं लेकिन एक व्यक्ति जो अतिरिक्त श्रेय पाने का हकदार है, वो हैं रामकृपा अनंतन, जिन्हें कृपा अनंतन के नाम से भी जाना जाता है. रामकृपा अनंतन ऑटोमोटिव उद्योग में एक जाना माना चेहरा हैं जिन्होंने महिंद्रा को एसयूवी सेगमेंट में क्रांति लाने में मदद की. अनंत, जो वर्तमान में ओला इलेक्ट्रिक में डिजाइन के प्रमुख के रूप में काम कर रही हैं, महिंद्रा के तीन लोकप्रिय उत्पादों - महिंद्रा थार, महिंद्रा एक्सयूवी 700 और महिंद्रा स्कॉर्पियो की प्रमुख डिजाइनर थी.

कौन हैं रामकृपा अनंतन
आईआईटी बॉम्बे से मास्टर ऑफ डिजाइन प्रोग्राम पूरा करने के बाद रामकृपा अनंतन को महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड में नौकरी मिल गई. उन्होंने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की है. अनंतन ने 1997 में महिंद्रा में एक इंटीरियर डिजाइनर के रूप में अपना करियर शुरू किया. 2005 में, उन्हें डिजाइन प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था और उस भूमिका में उन्होंने लोकप्रिय Mahindra XUV 500 SUV को डिजाइन किया था. उन्होंने 10 सालों तक डिजाइन डिपार्टमेंट हेड किया और बाद में उन्हें चीफ डिजाइनर के तौर पर प्रमोशन मिला. जिसके बाद उन्होंने तीन प्रोडक्ट्स - थार, एक्सयूवी 700 और स्कॉर्पियो के आइकॉनिक डिजाइनों को तैयार किया. 

अनंतन ने Mahindra XUV 300 कॉम्पैक्ट SUV और Marazzo MPV को पेश करके एक व्यक्तिगत व्हिकल पोर्टफोलियो भी तैयार किया, जिसकी परिकल्पना Ssangyong और MANA में स्थित अंतर्राष्ट्रीय टीमों के साथ की गई थी. रामकृपा अनंतन 2019 में महिंद्रा में डिजाइन की प्रमुख बनीं और उस भूमिका में 2 साल के संक्षिप्त कार्यकाल के बाद, उन्होंने KRUX स्टूडियो नामक अपना खुद का डिजाइन स्टूडियो स्थापित करना छोड़ दिया.

ओला के साथ भी कर रही हैं काम
KRUX स्टूडियो ने अब तक Two2 नामक एक माइक्रो-मोबिलिटी कॉन्सेप्ट वाहन का अनावरण किया है जिसे अपसाइकल किए गए पुर्जों का उपयोग करके बनाया गया है. अनंतन डिजाइन के प्रमुख के रूप में ओला इलेक्ट्रिक में भी शामिल हुई हैं. हालांकि ओला ने कोई भी उत्पाद लॉन्च नहीं किया है जिसे अनंतन ने हाल ही में विकसित करना शुरू किया है इसलिए हमने ईवी निर्माताओं के पोर्टफोलियो में अनंतन के किसी भी डिजाइन को नहीं देखा है. ओला ने पुष्टि की है कि हम आने वाले सालों में एक इलेक्ट्रिक कार और एक इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करेंगे. हमें यकीन है कि ओला इलेक्ट्रिक में रामकृपा अनंतन का योगदान उन वाहनों में दिखेगा.

 

Read more!

RECOMMENDED