Udhayanidhi Stalin: कौन हैं उदयनिधि स्टालिन जिन्होंने सनातन धर्म को बताया डेंगू, मलेरिया...हर तरफ हो रही चर्चा

तमिलनाडु सरकार के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन इन दिनों सनातन धर्म पर दिए अपने बयान को लेकर चर्चा में हैं. एक कार्यक्रम में पहुंचे स्टालिन ने सनातन धर्म की तुलना मलेरिया, डेंगू और कोरोना वायरस से करते से की. उन्होंने कहा कि इन चीजों का विरोध नहीं करना चाहिए बल्कि इन्हें नष्ट कर देना चाहिए.

Udhayanidhi Stalin
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:11 PM IST

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के बेटे उदयानिधि स्टालिन हिंदू धर्म पर की गई टिप्पणी की वजह से चर्चा में हैं. स्टालिन ने कहा कि सनातन धर्म मच्छर से फालने वाले डेंगू और मलेरिया रोग की तरह है और इसे खत्म करना होगा. वह तमिलनाडु प्रोग्रेसिव राइटर्स फोरम के आयोजित सनातनम (सनातन धर्म) उन्मूलन सम्मेलन में बोल रहे थे. उदयनिधि ने अपने भाषण में कहा, 'सनातन धर्म को खत्म करने के लिए आयोजित इस सम्मेलन में मुझे बोलने का मौका देने के लिए मैं आयोजकों को धन्यवाद देता हूं. मैं सम्मेलन को 'सनातन धर्म का विरोध' करने के बजाय 'सनातन धर्म का उन्मूलन' कहने के लिए आयोजकों को बधाई देता हूं.' उन्होंने आगे कहा, 'कुछ चीजें हैं, जिन्हें हमें खत्म करना है और हम सिर्फ विरोध नहीं कर सकते. मच्छर, डेंगू, कोरोना और मलेरिया ऐसी चीजें हैं, जिनका हम विरोध नहीं कर सकते. हमें उन्हें खत्म करना है. सनातनम भी ऐसा ही है. सनातनम का विरोध नहीं, बल्कि उन्मूलन करना हमारा पहला काम है.'

कौन है उदयानिधि
27 नवंबर 1977 को जन्मे उदयनिधि एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं. राजनीति उन्हें विरासत में मिली है. वह तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ नेता स्वर्गीय एम करुणानिधि के पोते हैं. उदयनिधि के पिता एमके स्टालिन डीएमके चीफ और तमिलनाडु के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं. उदयनिधि एक प्रसिद्ध तमिल फिल्म अभिनेता और निर्माता हैं. वह 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले सक्रिय राजनीति में शामिल हुए जब उन्हें DMK की युवा शाखा का सचिव नियुक्त किया गया. उदयनिधि स्टलिन ने फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले चेन्नई के डॉन बॉस्को स्कूल से पढ़ाई की और फिर लोयला कॉलेज से बी.कॉम किया. साल 2012 में उन्हें अपनी फिल्म के लिए बेस्ट मेल डेब्यू का फिल्मफेयर (साउथ) अवार्ड मिला था. तमिलनाडु की मौजूदा राजनीति में उदयनिधि तेज-तर्रार नेता माने जाते हैं. दबे शब्दों में उन्हें स्टालिन का उत्तराधिकारी भी कहा जा रहा है. फिल्मों में सक्रिय होने के अलावा वह खेलों में भी काफी रुचि लेते हैं और मौजूदा सरकार में वह खेल मंत्री भी हैं. स्कूलों में खेल प्रशिक्षण के लिए वह गंभीर हैं. 

राजनीति में कब आए
4 जुलाई 2019 को उदयनिधि को डीएमके यूथ विंग का सचिव बनाया गया. उदयनिधि ने 2019 के लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी के लिए खूब प्रचार किया. उदयनिधि ने चेपॉक से विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत किया था. चेपॉक कभी तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री कलैंजर करुणानिधि का इलाका था राजनीति में आने से पहले वह साउथ की फिल्मों में अभिनेता और निर्माता हुआ करते थे. अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्म 'ओरु काल ओरु कन्नडी' थी, जिसे एम. राजेश ने निर्देशित किया था.

पुलिस ने कर लिया था गिरफ्तार
उदयनिधि और विवादों का गहरा नाता है. पिछले साल वो सुर्खियों में तब आए थे, जब नवंबर में पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. दरअसल वे कोरोनाकाल के दौरान जनसंपर्क अभियान चला रहे थे, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. बाद में उन्हें कुछ घंटों बाद रिहा भी कर दिया गया था. उदयनिधि की गिरफ्तारी की डीएमके ने नाराजगी जताई थी.उदयनिधि इससे पहले भी विवादित बयान दे चुके हैं. साल 2021 में उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज और अरुण जेटली की मौत को लेकर टिप्पणी की थी. उन्होंने आरोप लगाया कि इन दोनों नेताओं की मौत पीएम मोदी के दबाव की वजह से हुई थी. उन्होंने पीएम मोदी के लिए कहा था कि वो वरिष्ठ नेताओं को साइडलाइन कर देते हैं.

उदयनिधि की शादी किरुथिगा से हुई है. वह इनबॉक्स 1305 नाम की एक मैग्जीन के संपादक भी हैं. उन्होंने साल 2013 में वणक्कम चेन्नई, 2018 में काली और 2022 में पेपर रॉकेट नाम की वेब सीरीज डायरेक्ट की थी. उदयनिधि एक बेटा और बेटी के पिता है. उदयनिधी का दावा है कि उनके पास 5 मिलिन की संपत्ति है.

 

Read more!

RECOMMENDED