Shelly Oberoi: कौन हैं शैली ओबेरॉय जिन्हें AAP ने मेयर के पद के लिए किया नॉमिनेट...कई पुरस्कारों से हो चुकी हैं सम्मानित

आप ने शैली ओबेरॉय को दिल्ली के मेयर पद के लिए नॉमिनेट किया है. उम्मीद है कि वो जीत भी जाएंगी क्योंकि बीजेपी ने चुनाव में शामिल ना होने का फैसला किया है. शैली ओबेरॉय पश्चिमी दिल्ली के पूर्वी पटेल नगर वार्ड की निर्वाचित पार्षद हैं. वह दिल्ली विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं।

Shelly Oberoi
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 2:57 PM IST
  • पूरे शहर का एक महापौर
  • 6 जनवरी को होगा चुनाव

आम आदमी पार्टी (AAP)ने दिल्ली के मेयर पद के लिए शैली ओबेरॉय (Shelly Oberoi)को उम्मीदवार बनाया है. इस महीने की शुरुआत में आप ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) का चुनाव जीतकर बीजेपी के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया.

पूरे शहर का एक महापौर
महापौर का चुनाव 6 जनवरी को होना है लेकिन शैली ओबेरॉय के इस पद पर जीतने की पूरी संभावना है क्योंकि बीजेपी ने घोषणा की है कि वह चुनाव में भाग नहीं लेगी. प्रावधानों के मुताबिक, एमसीडी को पांच साल में पांच मेयर का चुनाव करना होता है, जिसकी शुरुआत एक महिला से होती है. तीसरे वर्ष में अनुसूचित जाति से निर्वाचित पार्षद को पद मिलेगा. दिल्ली में 2012 तक पूरे शहर के लिए एक मेयर था जब एमसीडी को उत्तरी दिल्ली नगर निगम, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम में विभाजित किया गया था. एकीकरण इस साल की शुरुआत में हुआ तो, दिल्ली में एक दशक के बाद पूरे शहर के लिए एक महापौर होगा. 

कौन हैं शैली ओबेरॉय?
39 वर्षीय शैली ओबेरॉय पश्चिमी दिल्ली के पूर्वी पटेल नगर वार्ड की निर्वाचित पार्षद हैं. वह दिल्ली विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं. वह इंडियन कॉमर्स एसोसिएशन की लाइफटाइम मेंबर भी हैं. उन्होंने स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एसओएमएस), इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) से दर्शनशास्त्र (Philosophy) में डॉक्टरेट की पढ़ाई की है.ओबेरॉय विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं और उन्होंने आईसीए सम्मेलन में स्वर्ण पदक (प्रोफेसर मनुभाई शाह पुरस्कार) जीता है.

उन्हें "मिस कमला रानी पुरस्कार" से भी सम्मानित किया गया है और कॉलेज में उच्चतम अंकों के लिए छात्रवृत्ति भी मिल चुकी है. मेयर के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख मंगलवार 27 दिसंबर है.

कौन होगा डिप्टी मेयर
डिप्टी मेयर पद के लिए आप ने आले मोहम्मद इकबाल को उम्मीदवार बनाया है. वह आप के मटिया महल विधायक शोएब इकबाल के बेटे हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED