विश्व कैंसर दिवस: एक तीर से दो निशाने, प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम कैंसर मरीजों के इलाज के लिए जुटा रही है रकम

हरिता कर्मा सेना के लगभग 25 पंचायत सदस्य के 18 वार्डों के सभी घरों से प्लास्टिक कचरा इकट्ठा करने के लिए अथक प्रयास करते हैं. यह प्रयास कुछ वर्षों से बिना किसी विराम के चल रहा है. एकत्र किए गए कचरे को कुट्टीरीचल में अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र में ले जाया जाता है जहां इसे अलग किया जाता है और स्वच्छ केरल कंपनी को सौंप दिया जाता है.

हरिता कर्मा सेना के लगभग 25 पंचायत सदस्य के 18 वार्डों के सभी घरों से प्लास्टिक कचरा इकट्ठा करते हैं.
gnttv.com
  • कन्नूर,
  • 04 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 11:05 AM IST
  • 25 पंचायत सदस्य सभी घरों से करते हैं प्लास्टिक इकठ्ठा 
  • परियोजना को मिल रहा है लोगों का अपार समर्थन

World Cancer Day: केरल का कन्नूर जिला पिछले कुछ सालों से  प्लास्टिक के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है. उनका नारा है कि : प्लास्टिक कैंसर का कारण बनता है और पर्यावरण को नष्ट कर देता है. पिछले कुछ वर्षों में, प्लास्टिक के उपयोग को कम करने की उनकी बार-बार अपील के परिणाम सामने आ रहे हैं. केरल की  कादिरूर पंचायत को इस  प्लास्टिक विरोधी अभियान का ध्वजवाहक माना जाता है. विश्व कैंसर दिवस, 4 फरवरी के अवसर पर, पंचायत एक नया उपाय लेकर आई है. उन्होंने प्लास्टिक कचरा प्रबंधन गतिविधियों के माध्यम से 3,81,579 रुपये एकत्र किए हैं, और इसे पंचायत में कैंसर रोगियों को दान किया जाएगा.  उस पर होने वाले खर्च को पूरा करने और एचकेएस सदस्यों को भुगतान करने के लिए, पंचायत प्रत्येक घर से 50 रुपये का उपयोगकर्ता शुल्क लेती है.

25 पंचायत सदस्य सभी घरों से करते हैं प्लास्टिक इकठ्ठा 

कादिरूर पंचायत के अध्यक्ष सानिल पी. पी. ने कहा कि पंचायत कादिरूर केयर के बैनर तले विभिन्न पर्यावरण संरक्षण गतिविधियां चला रही है. हरिता कर्मा सेना के लगभग 25 पंचायत सदस्य के 18 वार्डों के सभी घरों से प्लास्टिक कचरा इकट्ठा करने के लिए अथक प्रयास करते हैं. यह प्रयास कुछ वर्षों से बिना किसी विराम के चल रहा है. एकत्र किए गए कचरे को कुट्टीरीचल में अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र में ले जाया जाता है जहां इसे अलग किया जाता है और स्वच्छ केरल कंपनी को सौंप दिया जाता है. प्लास्टिक कचरे को रिसाइकिल नहीं किया जा सकता है और इसे सड़क पर तारकोल लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस प्रक्रिया के माध्यम से पंचायत को प्राप्त होने वाली राशि के एक हिस्से को कैंसर रोगियों के इलाज के लिए अलग रखा जा रहा है.

परियोजना को मिल रहा है लोगों का अपार समर्थन

यह सुझाव एचकेएस सदस्यों द्वारा दिया गया था, और पंचायत के समक्ष विचार प्रस्तुत करने के बाद, कार्यकारी समिति ने इसमें शामिल मजबूत सामाजिक संदेश को देखते हुए अपनी सहमति दे दी थी. चालू वित्तीय वर्ष के दौरान, पंचायत पहले ही 18,826 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा स्वच्छ केरल को सौंप चुकी है, और बदले में, उन्हें 2,56,579 रुपये मिले हैं. रोड टैरिंग के लिए कटा हुआ प्लास्टिक सौंपने के लिए भी पंचायत को 1.25 लाख रुपये मिले हैं. यह पूरी राशि कैंसर रोगियों के इलाज के लिए अलग रखी जा रही है. शुक्रवार को यह राशि जिला पंचायत अध्यक्ष पीपी दिव्या को सौंपी जाएगी. सानिल ने कहा, "कादिरूर केयर परियोजना को लोगों का अपार समर्थन मिल रहा है और हमें उम्मीद है कि हमारे नए परोपकारी उद्यम की भी सराहना की जाएगी."


 

Read more!

RECOMMENDED