World Food India 2023: आज से शुरू हुआ वर्ल्ड फूड फेस्टिवल, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, जानिए इसके बारे में

World Food India 2023: भारत का सबसे चर्चित फूड इवेंट 3 से 5 नवंबर तक प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है. इस इवेंट में 80 से ज्यादा देश भाग लेंगे.

World Food India 2023
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 03 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 11:47 AM IST
  • होगा फूड स्ट्रीट का उद्घाटन
  • इन पहलुओं पर रहेगा फोकस

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आद मेगा फूड इवेंट 'वर्ल्ड फूड इंडिया 2023' के दूसरे एडिशन का उद्घाटन किया है. यह कार्यक्रम नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम में किया जाएगा. इस मौके पर स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करने के लिए, प्रधान मंत्री एक लाख से ज्यादा SHG मेंबर्स को शुरुआती मदद के लिए फंडिंग देंगे. 

प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "इस सपोर्ट से SHG को बेहतर पैकेजिंग और क्वालिटी मैन्यूफैक्चरिंग के माध्यम से बाजार में बेहतर मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी."

होगा फूड स्ट्रीट का उद्घाटन
प्रधानमंत्री वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 के हिस्से के रूप में 'फूड स्ट्रीट' का भी उद्घाटन करेंगे. इसमें भारती क क्षेत्रीय व्यंजन और शाही पाक विरासत को दिखाया जाएगा, जिसमें 200 से ज्यादा शेफ भाग लेंगे और पारंपरिक भारतीय व्यंजन पेश करेंगे, जिससे यह एक अनूठा कलनरी एक्सपीरियंस होगा. इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत को 'फूड बास्केट ऑफ वर्ल्ड' के रूप में प्रदर्शित करना और 2023 को International Year of Millets के रूप में मनाना है. 

यह इवेंट सरकारी निकायों, प्रोफेशनल्स, किसानों, उद्यमियों और अन्य हितधारकों को चर्चा में शामिल होने, नेटवर्क बनाने और एग्री-फूड सेक्टर में इंवेस्टमेंट के अवसरों का पता लगाने के लिए एक नेटवर्किंग और बिजनेस प्लेटफॉर्म देगा. निवेश और कारोबार करने में आसानी पर फोकस के साथ सीईओ राउंडटेबल मीटिंग्स होंगी. भारतीय फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के नवाचार और ताकत को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न मंडप स्थापित किए जाएंगे. 

इन पहलुओं पर रहेगा फोकस 
यह आयोजन वित्तीय सशक्तिकरण, गुणवत्ता आश्वासन और मशीनरी और तकनीक में नवाचारों पर जोर देने के साथ फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के विभिन्न पहलुओं पर फोकस करते हुए 48 सेशन होस्ट करेगा. यह आयोजन प्रमुख फूड प्रोसेसिंग कंपनियों के सीईओ सहित 80 से ज्यादा देशों के प्रतिभागियों की मेजबानी करने के लिए तैयार है. इसमें 80 से ज्यादा देशों के 1200 से ज्यादा विदेशी खरीदारों के साथ एक रिवर्स बायर-सेलर मीट की भी सुविधा होगी. बताया जा रहा है कि इस आयोजन में नीदरलैंड भागीदार देश के रूप में काम करेगा, जबकि जापान इस आयोजन का फोकस देश होगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED