World Vegetarian Day 2023: शाकाहारी भोजन खाने के हैरान करने वाले फायदे, जो आपको भी नहीं होंगे पता

हर साल विश्व शाकाहारी दिवस 1 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दिन शाकाहारी भोजन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. शाकाहारी व्यंजनों में सैचुरेटेड फैट कम होता है इसलिए ये हार्ट हेल्थ और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

World Vegeterian Day
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 1:42 PM IST

शाकाहारी खाने के आनंद और महत्व को बढ़ावा देने के लिए हर साल 1 अक्टूबर को दुनिया भर के लोग विश्व शाकाहारी दिवस मनाते हैं. इस दिन को मनाने का उद्देश्य वेज फूड्स के फायदों के प्रति लोगों को जागरूक करना है. कहा जाता है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए लोगों को शाकाहारी खाना खाना चाहिए. आमतौर पर लोग मांसाहारी खाने की तुलना में शाकाहारी खाने को टेस्टी मानते हैं.

इसकी शुरुआत खासतौर पर नैतिक, पर्यावरणीय, स्वास्थ्य और मानवीय लाभों को बढ़ावा देने के लिए उत्तरी अमेरिकी शाकाहारी सोसायटी द्वारा 1977 में की गई थी. आइए जानते हैं शाकाहारी होने के फायदों के बारे में... 

आपकी हार्ट हेल्थ के लिए
विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, वेजीटेरियन फूड हेल्थ में सुधार लाने में आशाजनक परिणाम दिखाता है. शाकाहारी भोजन खाने से हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो जाता है, जिससे हृदय सुरक्षित और स्वस्थ रहता है. मांसाहारी भोजन की तुलना में, शाकाहारी व्यंजनों में सैचुरेटेड फैट कम होता है, जिसकी अधिक मात्रा हृदय रोग को ट्रिगर करने वाली स्थितियों जैसे कोलेस्ट्रॉल और मोटापे में वृद्धि का कारण बन सकती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है
कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, वो वेज डाइट को फॉलो कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. शाकाहारी भोजन में फैट्स, सोडियम की मात्रा कम होती है, जो रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा वेज फूड्स में शामिल कई फल और सब्जियां पोटैशियम से भरपूर होती हैं, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.

मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
क्या आप जानते हैं कि शाकाहारी या प्लांट बेस्ड फूड आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं? खैर, ये हम नहीं बल्कि विज्ञान कह रहा है! कई अध्ययनों के अनुसार, अधिक प्लांट बेस्ड फूड खाने से डिमेंशिया, अल्जाइमर और अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. विशेषज्ञ इसे इस तथ्य से जोड़ते हैं कि शाकाहारी भोजन पॉलीफेनोल्स से भरपूर होता है, जो न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के विकास में बाधा डालता है.

हड्डियों को मजबूत रखता है
वेजीटेरियन लोगों को हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है. दरअसल, दूध, पनीर, नट्स, टोफू, सोयाबीन और हरी सब्जियों में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. इनके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं.

वेट लॉस में मदद करता है
अगर आप वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आपको वेज डाइट को फॉलो करना चाहिए. सादा खाना वजन को मेंटेन करता है. नॉन-वेज फूड्स जैसे चिकन, मछली आदि में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. इन्हें खाने से वजन तेजी से बढ़ता है.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें) 

 

Read more!

RECOMMENDED