वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुई दुनिया की सबसे लंबी 'अटल सुरंग', 10 हजार फीट से ज्यादा ऊंचाई पर है टनल

अटल सुरंग (Atal Tunnel)के चालू होने के बाद मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किमी कम हो गई है, जिससे अब यात्रा के समय में भी पांच घंटे की कमी आ गई है. यह सुरंग सामरिक तौर पर भी काफी अहम मानी जाती है.

दुनिया की सबसे लंबी 'अटल सुरंग'
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 2:48 PM IST
  • अटल सुरंग से यात्रा में आई पांच घंटे की कमी
  • 10 हजार फीट से ज्यादा ऊंचाई पर है टनल

दुनिया की सबसे लंबी अटल सुरंग (Atal Tunnel) को आधिकारिक तौर पर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा ’10 हजार फीट से ऊपर दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग’ के रूप में प्रमाणित किया गया है. नई दिल्ली में एक ऐतिहासिक समारोह के दौरान अटल सुरंग को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा आधिकारिक तौर पर दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग के रूप में प्रमाणित किया गया है. 

सीमा सड़क संगठन (DGBR)के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने मनाली को लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ने वाले इस इंजीनियरिंग चमत्कार के निर्माण में सीमा सड़क संगठन (BRO) की शानदार उपलब्धि के लिए पुरस्कार प्राप्त किया. वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स यूके, एक ऐसा संगठन है जो प्रामाणिक प्रमाणीकरण के साथ दुनिया भर में असाधारण रिकॉर्ड को सूचीबद्ध और सत्यापित करता है. 

सभी मौसमों में कनेक्टिविटी उपलब्ध 

इस टनल के चालू होने के बाद मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किमी कम हो गई है, जिससे अब यात्रा के समय में भी पांच घंटे की कमी आ गई है. यह सुरंग सामरिक तौर पर भी काफी अहम मानी जाती है. यह करीब 10.5 मीटर चौड़ी और 5.52 मीटर ऊंची है. 3 अक्टूबर 2020 को पीएम मोदी ने इसे राष्ट्र को समर्पित किया था. इससे मनाली-लेह के बीच सभी मौसमों में कनेक्टिविटी उपलब्ध हो गई है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि एक अनुमान के मुताबिक एक जनवरी को इन वाहनों में 60,000 से अधिक लोगों ने सुरंग को पार किया. अक्टूबर 2020 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इसे जनता के लिए खोल दिए जाने के बाद यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल बन गया है.

ये भी पढ़ें: 


 

Read more!

RECOMMENDED