उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बुजुर्गों को देगी मुफ्त इलाज की सुविधा...11.74 लाख परिवार होंगे कवर

उत्तर प्रदेश के बुजुर्गों को अब अपने स्वास्थ्य की चिंता नहीं सताएगी. योगी सरकार ने 11 लाख 74 हजार परिवारों के बुजुर्गों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने का फैसला किया है. ये वो परिवार हैं जिनके सभी सदस्यों की उम्र 60 साल या उससे अधिक है.

Yogi Adityanath
आशीष श्रीवास्तव
  • नई दिल्ली,
  • 30 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 8:49 AM IST

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बुजुर्गों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने जा रही है. इसके लिए राज्य सरकार ने मंजूरी दी है. इसमें 60 साल से या उससे ऊपर बुजुर्गों को आयुष्मान योजना के तहत हर साल 5,00,000 रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा.उत्तर प्रदेश के 11 लाख 74 लाख परिवारों को इसके अंदर कवर किया जाएगा.

बुजुर्गों को मिलेगा मुफ्त इलाज
जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में एक प्रस्ताव बनाया था जिसको राज्य सरकार ने मंजूरी दी है. इसमें प्रदेश में केंद्र से आयुष्मान योजना के मौजूदा पत्रों की संख्या लगभग 1 करोड़ 18 लाख रुपए है. लेकिन अब इसमें 12 करोड़ भारतीयों को इस योजना में शामिल किया जाएगा.  यूपी का कोटा भी बढ़ा है. इसमें तकरीबन 13 लाख 64 हजार 594 परिवार शामिल हो जाएंगे. उत्तर प्रदेश सरकार अब इसमें बुजुर्गों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने जा रही है.

तैयार किया डेटा
इसके लिए हर साल 145 करोड़ रुपए खर्च होंगे जिसमें 87 करोड़ केंद्र और 58 करोड़ रुपए राज्य सरकार देगी. स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक के मुताबिक इस पूरे प्रस्ताव को बनाकर शासन के द्वारा सरकार को दिया गया है जिसमें बुजुर्गों को मुफ्त आयुष्मान कार्ड के जरिए 5,00,000 लाख तक का हर साल इलाज फ्री मिलेगा जिसके लिए डाटा तैयार कर लिया गया है और प्रदेश भर के बुजुर्गों को बड़ी राहत दी जाएगी.

 

Read more!

RECOMMENDED