शादीशुदा लोगों के रिश्ते को खराब कर रहा है मोबाइल फोन, नई स्टडी में कपल्स ने स्वीकार की ये बात

हमें अक्सर कहा जाता है कि मोबाइल फोन हमारी आंखों के लिए हानिकारक है. इतना ही नहीं बल्कि ये शादीशुदा लोगों के रिश्ते को भी खराब कर रहा है. नई स्टडी में सामने आया कि कई लोगों ने इस बात को स्वीकार किया है कि ज्यादातर लोग अपने पार्टनर के साथ बात करते हुए फोन चलाते हैं.

रिश्तों को खराब कर रहा है फोन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 6:19 PM IST
  • अपने दिन के कई घंटे बिताते हैं फोन पर 
  • सुबह भी होती है फोन से 

मोबाइल फोन हमारी आम-सी जिंदगी का हिस्सा बन गया है. ऐसे में इसका प्रभाव हमारे स्वभाव पर पड़ना लाजमी है. एक नए अध्ययन में पाया गया है कि स्मार्टफोन का अत्यधिक उपयोग भारत में विवाहित जोड़ों के बीच संबंधों को नुकसान पहुंचा रहा है. "स्विच ऑफ" नामक अध्ययन ने भारत के अलग-अलग शहरों के लगभग 2,000 लोगों को इस सैंपल में शामिल किया है. ये स्टडी साइबरमीडिया रिसर्च द्वारा आयोजित की गई थी और स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर वीवो द्वारा संचालित किया गया था. 

ज्यादातर लोग अपने पार्टनर के साथ बात करते हुए फोन चलाते हैं

अध्ययन में पाया गया कि 67 प्रतिशत लोगों ने ये स्वीकार किया है कि वे अपने पार्टनर के साथ समय बिताते हुए भी अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं. इसके अत्यधिक उपयोग से रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. लगभग 89 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे अपने प्रियजनों के साथ आराम से बातचीत करने में कम समय व्यतीत करते हैं, और उतना नहीं जितना वे चाहते हैं. आश्चर्यजनक रूप से 88 प्रतिशत लोगों का दावा है कि स्मार्टफोन का अत्यधिक उपयोग उनके रिश्तों को नुकसान पहुंचा रहा है.

अपने दिन के कई घंटे बिताते हैं फोन पर 

अध्ययन के अनुसार, लोगों ने औसतन प्रति दिन 4.7 घंटे अपने स्मार्टफोन पर खर्च करने की सूचना दी है. इसमें पुरुषों और महिलाओं के बीच कोई ज्यादा अंतर नहीं था. स्मार्टफोन के बढ़ते उपयोग से कपल्स के लिए सार्थक बातचीत में शामिल होना और साथ में क्वालिटी टाइम बिताना मुश्किल हो जाता है. वास्तव में, 90 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे अपने जीवनसाथी के साथ सार्थक बातचीत के लिए अधिक खाली समय रहना चाहते हैं, लेकिन 88 प्रतिशत ने कहा कि वे इसके बजाय अपने खाली समय को अपने स्मार्टफोन पर बिताते हैं.

सुबह भी होती है फोन से 
 
इसके अलावा, स्टडी में एक और चौंकाने वाला आंकड़ा यह भी था कि ज्यादातर लोगों ने बताया कि वे सुबह उठने के बाद कम से कम 15 मिनट अपने स्मार्टफोन के साथ बिताते हैं. पिछले साल यह संख्या महज 52 फीसदी थी. 28 प्रतिशत लोगों ने जागने के 5 से 10 मिनट के भीतर अपने फोन का उपयोग करने की बात स्वीकार किया है.

 

Read more!

RECOMMENDED