ऑफबीट

Most Expensive Food Items: ये हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे फूड आइटम्स, अमीर लोग भी खरीदने से पहले 10 बार सोचेंगे

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 अप्रैल 2023,
  • Updated 7:34 PM IST
1/6

दुनिया में वैसे तो कई महंगी चीजें बिकती हैं जिसे खरीदने और खाने का सपना हर किसी का होता है, लेकिन आज हम आपको 5 ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खरीदते हुए अमीर आदमी भी दस बार सोचेगा.

2/6

वनीला के फूल

वनीला को सबसे महंगे फसलों में गिना जाता है वनीला महंगा बिकता है क्योंकि इसका फूल 12 महीनों में केवल कुछ घंटों के लिए ही खिलता है. वनीला के बीज 40 से 50 हजार रुपये प्रति किलो बिकते हैं. इसके फूलों के सूख जाने पर इसका पाउडर बनाया जाता है. सिर्फ आइस्क्रीम ही नहीं बल्कि केक, कोल्ड ड्रिंक, परफ्यूम और दूसरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल होता है. भारत में 1 किलो वनीला खरीदने के लिए आपको 50 हजार रुपए तक देना पड़ सकते हैं.

3/6

डेनसुक तरबूज

डेनसुक तरबूज को लोग काला तरबूज भी कहते हैं. इस दुर्लभ प्रजाति के तरबूज की पैदावर बहुत कम होती है. तरबूज एक साल में सिर्फ 100 पीस ही पैदा होता है. इस तरबूज की बोलियां लगती हैं और इनकी कीमत लाखों में होती है. यह तरबूज जापान के होकाइडो आइलैंड (Hokkaido island, Japan) के उत्तरी भाग में ही होते हैं. 2019 में साढ़े 4 लाख रुपये में इस किस्म का तरबूज बिका था.

4/6

ले बोनेट आलू
ले बोनेट आलू दुनिया का सबसे महंगा आलू है. इसकी कीमत करीब 50 हजार रुपए प्रति किलो है. Le Bonnotte आलू की खेती फ्रांस के द्वीप Ile de Noirmoutier में की जाती है. ले बोनेट आलू की फसल में सात दिन लगते हैं. इस खास किस्म के आलू का उपयोग सलाद प्यूरी, सूप और क्रीम बनाने के लिए किया जाता है.

5/6

मात्सुके मशरूम
मात्सुके मशरूम दुनिया का सबसे महंगा मशरूम है जिसकी कीमत ₹43,985 प्रति किलो है.  ये उगाना कोई आसान काम नहीं है. यही कारण कि इसकी कीमत इतनी ज्यादा है. मात्सुके मशरूम अब और भी महंगे हो गए हैं क्योंकि अब वे विलुप्त होने के कगार पर हैं. ज्यादातर चीन, फ़िनलैंड, कनाडा, जापान, स्वीडन और कोरिया जैसे देशों में इसे उगाया और खाया जाता है. ये मशरूम आम आदमी की पहुंच से दूर हैं.

6/6

कैवियार इतना महंगा होता है कि अमीर भी इसे खरीदने से पहले 10 बार सोचते हैं. कैवियार मूल रूप से मछली के अंडे होते हैं, जो मछलियों की कुछ एक प्रजातियों से ही प्राप्त होते हैं. 30 ग्राम कैवियार खरीदने के लिए आपको 18,000 हजार रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं. ये दिखने में ब्लैक, ऑलिव ग्रीन, ग्रे और ऑरेंज कलर के होते हैं.