ऑफबीट

Homemade Cooling Face Mask: घर पर बनाएं ये कूलिंग फेस मास्क, गर्मी में भी खिला-खिला रहेगा चेहरा

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 17 अप्रैल 2023,
  • Updated 1:31 PM IST
1/6

गर्मी के मौसम में लगभग सभी को त्वचा से संबंधित परेशानियां होती है. गर्मी, धूप और पसीना, सूखापन और जलन से लेकर मुहांसे और सनबर्न तक कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकते हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में हमें स्किन को हेल्दी रखने के लिए एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है. ऐसा करने का एक आसान और मजेदार तरीका होममेड कूलिंग फेस मास्क का उपयोग करना है. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान होममेड कूलिंग फेस मास्क के बारे में जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं. 

2/6

खीरा और एलोवेरा फेस मास्क: आधा खीरा ब्लेंड करें और इसे 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में, इसे ठंडे पानी से धो लें. यह मास्क सनबर्न को ठीक करने और स्किन को हाइड्रेट करने के लिए बहुत अच्छा है. 
 

3/6

दही और शहद फेस मास्क: 2 बड़े चम्मच सादे दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. यह मास्क भी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए बहुत अच्छा है.

4/6

पुदीना और खीरा फेस मास्क: आधा खीरा और मुट्ठी भर ताजी पुदीने की पत्तियों को ब्लेंड करें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. यह मास्क त्वचा को ठंडक और ताजगी देने के लिए बहुत अच्छा है. 

5/6

ग्रीन टी और लेमन फेस मास्क: एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें. अब 2 बड़े चम्मच चाय में आधे नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. यह मास्क त्वचा को चमकदार और तरोताजा करने के लिए बहुत अच्छा है.

6/6

एलोवेरा और नारियल तेल फेस मास्क: 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. यह मास्क त्वचा को हाइड्रेटेड रखेगा.