ऑफबीट

Delhi's haunted places: रात में यहां भूलकर भी मत जाना, रूह कांप जाएगी

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 20 फरवरी 2023,
  • Updated 12:56 PM IST
1/7

दिल्ली शहर बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक है. इस शहर में देखने-दिखाने को इतना कुछ है कि आप सुबह से लेकर सांझ तक पूरा देख भी नहीं पाएंगे. कई स्मारकों के सुनहरे इतिहास से लेकर रंगीन और खूबसूरत बगीचों तक, दिल्ली में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है. लेकिन जैसे ही सूर्यास्त होता है और रात गहराती है, तो दिल्ली की कुछ खूबसूरत जगहें डरावनी हो जाती है. (Photo: Unsplash)
 

2/7

संस्कृति और विरासत के रंगों में सराबोर, राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थान हैं जो स्वतंत्रता संग्राम की सदियों पुरानी कहानियों, सम्राटों द्वारा निर्मित स्मारकों की विरासत को आगे बढ़ाते हैं. लेकिन, कुछ जगहें हैं जहां के बारे में भूतिया किस्से मशहूर हैं. ये दिल्ली की हॉन्टेड जगहों की लिस्ट में शामिल होती हैं. (Photo: Unsplash)

3/7

लोथियन कब्रिस्तान
वैसे तो लगभग सभी कब्रिस्तान में भूत होने की कहानियां कही जाती हैं. लेकिन कुछ स्थानीय लोककथाओं के अनुसार प्रसिद्ध लोथियन कब्रिस्तान में एक भूत है जो घूमता रहता है. लोगों का मानना है कि इस भूत का सिर कटा हुआ है. दिल्ली में इस डरावनी प्रेतवाधित जगह से गुजरने वाले लोग अक्सर इस भूत के रोने और हंसने की आवाज सुन सकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि यह एक ब्रिटिश सैनिक का है जिसे एक महिला से प्यार था लेकिन जब उस महिला ने किसी और से शादी कर ली तो सैनिक ने खुद को गोली मार ली. (Photo: Instagram)

4/7

अग्रसेन की बावली
दिल्ली में सबसे अधिक भीड़भाड़ वाली जगहों में से एक, अग्रसेन की बावली को कई बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया गया है. यह दिल्ली की सबसे भुतहा जगहों में से एक है. स्थानीय लोककथाओं की मानें तो एक समय था जब यहां काला रहस्यमयी पानी हुआ करता था और लोग पानी में डूबकर अपनी जान दे देते थे. 104 साल पुरानी यह खड़ी बावड़ी अजीबोगरीब आवाजें गूंजने के लिए जानी जाती है. (Photo: Unsplash)

5/7

संजय वन
शायद ही किसी को पता लेकिन दिल्ली का संजय वन भी भूतिया माना जाता है. कहते हैं यह जगह दिन में प्रकृति का स्वर्ग है तो रात में भूतिया. संजय वन में भी कुछ रहस्य छिपे हैं. लोगों का कहना है कि सफेद साड़ी में एक महिला रात में यहां चलती है और कुछ लोगों ने कथित तौर पर भयानक हंसी भी सुनी है. (Photo: Instagram)

6/7

फिरोज शाह कोटला किला
पुराने किलों और रहस्यों का साथ हमेशा का है. दिल्ली का फिरोज शाह कोटला किला भी ऐसी ही जगह है. इस जगह का जिक्र विलियम डेलरिम्पल की लोकप्रिय किताब 'सिटी ऑफ जिन्स' में भी मिलता है.14वीं सदी का यह किला बेशक दिलचस्प है लेकिन यहां कई अनसुलझे रहस्य छिपे हैं. स्थानीय लोगों ने यहां फुसफुसाहट सुनने का दावा किया है, और मानना है कि बहुत से लोगों ने एक स्पर्श महसूस किया है जैसे कोई अभी उनके पास से गुजरा हो. (Photo: Unsplash)

7/7

खूनी दरवाजा
इस नाम से ही सब कुछ पता चलता है. अब इस जगह के नाम पर कई कहानियां हैं. कुछ का कहना है कि तीन राजकुमारियों की नृशंस हत्या के कारण यह स्थान प्रेतवाधित है. जबकि अन्य का मानना ​​है कि ब्रिटिश शासन के दौरान हुई मौतों का यहां कुछ स्थायी प्रभाव है. हालांकि, यहां लोगों को अजीब सी बड़बड़ाहट सुनाई देती है और तापमान में अचानक गिरावट आ जाना, कुछ ऐसे पहलू हैं जो कई लोगों के लिए डराने वाले हैं. (Photo: Instagram)

नोट: ये सभी सुनी-सुनाई, स्थानीय कहानियां हैं और इनमें से किसी भी बात का अभी तक कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला है. इन रहस्यमयी, डरावनी कहानियों के बारे में कोई पुष्टि या गारंटी नहीं है.