ऑफबीट

मिलिए Cactus Man से, छत पर लगाए डेढ़ हजार से ज्यादा कैक्टस, गार्डन में हैं 40 साल पुराने पौधे भी

gnttv.com
  • पीलीभीत,
  • 01 नवंबर 2022,
  • Updated 8:17 AM IST
1/5

उत्तर प्रदेश में पीलीभीत के रहने वाले हर्षल सिंह को 'Cactus Man' कहा जाए तो गलत नहीं होगा. क्योंकि हर्षल के पास डेढ़ हजार से ज्यादा प्रजाति के कैक्टस के पौधे हैं. यह शौक हर्षल को उनके पिता से मिला. उनके पास 40 से 50 साल पुराने पौधे भी हैं. (फोटो: सौरभ पांडेय)

2/5

शहर के बीचों बीच डिग्री कालेज रोड पर अपने मैरिज हॉल की छत पर हर्षल ने कांटो की दुनिया बसा रखी है. उनके पास एक से बढ़क एक वैराइटी का कैक्टस है कोई बड़ा, कोई छोटा तो कोई डरावना. हर एक कैक्टस की अपनी खासियत है. अजब -गजब व सुंदर-मनमोहक पौधों को देखकर आप दंग रह जायेंगे. (फोटो: सौरभ पांडेय)
 

3/5

अपने कैक्टस के हर पौधे के बारे में हर्षल को पूरी जानकारी है. उनका कैक्टस कलेक्शन का शौक कुछ ऐसा है कि उन्होंने 6 साल पहले HCL कंपनी की नौकरी छोड़कर अपने शौक को जीने का फैसला किया और पीलीभीत लौट आए. हर्षल का ज्यादातर समय अपने पौधों के साथ गुजरता है. उनका शौक महंगा है क्योंकि कैक्टस के पौधे सस्ते नहीं आते हैं. (फोटो: सौरभ पांडेय)

4/5

हर्षल का कहना है कि कैक्टस ज्यादातर अफ्रीकी देशों मे पाये जाते हैं. जाहिर है अपने यहां की मिट्टी में इन्हें नहीं उगाया जा सकता है. इसके लिए स्पेशल मिट्टी तैयार की जाती है जिसमें चारकोल, वोल्केनो स्टोन, मोरंग इत्यादि मिलाया जाता है. मिट्टी को बनाने का मूल उद्देश्य यह है कि पौधे की जड़ो मे पानी न ठहर सके. रेगिस्तानी होने के कारण इन्हें पानी की जरूरत नही होती. ज्यादा दिनों तक पानी रुकने या बरसात मे भीगने पर इन्हें फंगल इंफेक्शन हो जाता है. (फोटो: सौरभ पांडेय)

5/5

कैक्टस मूलतः सदाबहार पौधा होता हैं. इसकी विशेषता यह है कि इसका एक असामान्य आकार का तना होता है जिसमे पौधे पानी स्टोर कर लेते हैं. इसमे तेज सुई जैसी पत्तियां होती हैं जो इनके लिए भोजन बनाती है. प्रकृति में कैक्टस कई मीटर ऊंचाई तक बढ़ सकता है. एरिजोना (अमेरिका) मे कैक्टस 40 फीट तक के पाये जाते हैं. (फोटो: सौरभ पांडेय)