ऑफबीट

Rajesh Kumar Paintings: लॉकडाउन में खुद को तराशा... अब अपनी पेंटिंग से कर रहे दुनिया में भारत का नाम रोशन, एशिया रिकॉर्ड के साथ जीत चुके हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड

नीतू झा
  • नई दिल्ली,
  • 12 सितंबर 2023,
  • Updated 9:22 PM IST
1/7

कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक ओर जहां लोगों को उनके घरों में कैद होने पर मजबूर कर दिया था, वहीं उस वक्त कुछ लोगों ने घर बैठे ही अपने टैलेंट पर काम किया और दुनिया भर में अपने हुनर का डंका बजा दिया. इन्हीं लोगों में दिल्ली के राजेश कुमार भी शामिल हैं. 

2/7

राजेश कुमार को बचपन से पेंटिंग का काफी शौक था, लेकिन रोजमर्रा के कामों और व्यस्त जीवन शैली में वो अपने इस हुनर पर काम नहीं कर पा रहे थे. लेकिन देश में जब कोरोना के मामले बढ़े और लॉकडाउन लग गया तब राजेश कुमार ने अपनी पेंटिंग के हुनर को और तराशा और दुनिया भर में भारत का परचम लहरा दिया. 

3/7

इस पेंटिंग की खास बात ये है कि रंगों से नहीं बल्कि अलग अलग मटेरियल से बनाई गई है. इसमें 150 से 200 मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है. जिसमे कांच, पत्ते, सिक्के, पेड़ो की जड़ें, शंख, खाली बोतल ,दवा के खाली पैकेट, लकड़ी, पेड़ की छाल, वेजिटेबल कलर, कलम इंक, चारकोल, स्टोन स्टिक, पत्ते, अखबार, पेंट, टिश्यू पेपर, फॉयल, धागा जैसे धातुओं का इस्तेमाल करके बनाया गया है. सभी तस्वीर बनने का समय अलग है और बनाने की प्रक्रिया भी काफी अलग है. 

4/7

इन पेंटिंग्स को बनाने वाले राजेश कुमार बताते हैं कि 2021 से पहले भी वह भगवान गणेश की पेंटिंग बनाया करते थे लेकिन तब उन्होंने अपने हुनर पर कभी इतना ध्यान नहीं दिया. लेकिन लॉकडाउन के दौर में जब सब घरों में कैद हो गए उसके बाद उन्होंने पेंटिंग बनाना शुरू कर दिया. 

5/7

इसके बाद उन्होंने एशिया रिकॉर्ड जीता और फिर वर्ल्ड रिकॉर्ड जीत कर भारत का नाम रोशन किया. अपनी तस्वीरों के बारे में बताते हुए राजेश कुमार बताते है कि उन्हें ये तस्वीर बनाने को लेकर खयाल खुद आ जाते हैं गणेश जी उनकी प्रेरणा के स्रोत है और वो आगे भी ऐसी पेंटिंग बनाते रहेंगे. 

6/7

राजेश कुमार बताते हैं एक ही इन पेंटिंग्स को बनाना जितना मुश्किल है उतना ही मुश्किल है इनको सहेज कर रखना भी है. क्योंकि पत्ते खराब हो सकते हैं जैसे कॉपर वायर का रंग उतर सकता है. इसलिए वो इन्हें कुछ को फ्रेम करके रखते है. ऐसा करने के लिए उन्हें भारत सरकार की तरफ से भी काफी प्रोत्साहन मिला है. 

7/7

अपनी पेंटिंग के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए राजेश कुमार ने बताया उन्होंने 2000 से ज्यादा पेंटिंग्स बनाई हुई है. लेकिन वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनकी 719 पेंटिंग ही चुनी गई, क्योंकि वर्ल्ड रिकॉर्ड के अपने कुछ पैरामीटर होते हैं यानी अगर उन्होंने कांच से भगवान गणेश की कोई तस्वीर बनाई है और ऐसे उन्होंने पांच तस्वीर अलग-अलग बनाई तो भी उसकी काउंटिंग एक तस्वीर में ही होगी जिसके तहत उन्हें 719 पेंटिंग बनाने पर वर्ल्ड रिकॉर्ड दिया गया है.