ऑफबीट

Fruit Farming: इस इंजीनियर ने बंजर जमीन को बदला फ्रूट फार्म में, कभी करते थे Wipro में नौकरी, अब खेती से कमा रहे सालाना 50 लाख रुपए

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 16 अगस्त 2024,
  • Updated 1:25 PM IST
1/5

आज के जमाने के खानपान और लाइफस्टाइल को देखते हुए बहुत से नौकरी करने वाले युवा जैविक खेती की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. बहुत से युवा तो आज नौकरी छोड़कर इस क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. ऐसे ही एक युवा हैं हिमाचल प्रदेश के मनदीप वर्मा. मनदीप वर्मा पांच एकड़ जमीन पर फलों की खेती कर रहे हैं. उन्होंने सेव और कीवी के बहुत से पेड़ लगाए हुए हैं और इससे वह अच्छी-खासी कमाई कर रहे हैं. 
(Photo: https://swaastikfarms.com/) 

2/5

MBA करके Wipro में की नौकरी 
हिमाचल प्रदेश के सोलन में एक छोटे से गांव से आने वाले मनदीप वर्मा ने साल 2010 में बिजनेस मार्केटिंग में MBA की डिग्री पूरी की. इसके बाद उन्होंने Wipro के साथ काम करना शुरू किया. लेकिन शहर की भाग-दौड़ से थककर उन्होंने अपने गांव में एक सरल जीवन जीने का निर्णय लिया. इसके लिए उन्होंने विप्रो में अपना सफल करियर छोड़ दिया और खेती में कुछ करने की सोची. 
(Photo: https://swaastikfarms.com/) 

3/5

साल 2015 में शुरू किया 'स्वास्तिक फार्म'
मनदीप ने सबसे पहले रिसर्च की कि उन्हें किस तरह की खेती करनी चाहिए. उन्हें एक्सपर्ट्स ने गहन शोध और परामर्श के बाद हॉर्टिकल्चर यानी बागवानी में आगे बढ़ने की सलाह दी. स्टार्टअपपीडिया के मुताबिक, मनदीप ने हिमाचल प्रदेश की स्थानीय जलवायु के लिए उपयुक्त फल कीवी की खेती करने का निर्णय लिया. 2015 में, उन्होंने एक बंजर जमीन पर कीवी के पौधों से खेती की शुरुआत की और स्वास्तिक फार्म्स लॉन्च किया. साल 2018 में उन्होंने सेब के पेड़ भी लगाए. 
(Photo: https://swaastikfarms.com/) 

4/5

फलों की है अच्छी मांग 
आपको बता दें कि कीवी, एक औषधीय फल है. इसकी डेंगू के मौसम में ज्यादा मांग होती है. सबसे अच्छी बात है कि वह जैविक तरीकों से बागवानी करते हैं. शुरुआत से ही उन्होंने बागों में जीवामृत औदि का इस्तेमाल किया, जिससे उनके फलों का स्वाद अच्छा है और उनके फलों की मांग लगातार बढ़ रही है. साल 2019 में, उन्होंने स्वास्तिक फार्म्स ने नर्सरी व्यवसाय शुरू किया और अब उन्होंने फूलों की खेती में हाथ आजमाया है. 
(Photo: https://swaastikfarms.com/) 

5/5

सालाना कमाई है 50 लाख रुपए 
मनदीप को शुरुआत में ही बाजार में अच्छा रेस्पॉन्स मिला. उनके कीवी के फल 300 से 400 रुपए प्रति किलो की लागत पर बिके. उन्होंने स्वास्तिक फार्म के नाम से अपनी उपज को मार्केट करना शुरू किया. आज उनसे उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, हैदराबाद जैसे शहरों से भी ग्राहक जुड़े हुए हैं. शुरुआती उतार-चढ़ाव के बाद अब उनकी आय लगभग स्थिर हो गई है और वह सालाना लगभग 50 लाख रुपए की कमाई करते हैं. आज उनके फार्म को देखने दूसरी जगहों से भी किसान आते हैं. मनदीप आज हर युवा किसान के लिए प्रेरणा हैं. 
(Photo: https://swaastikfarms.com/)