ऑफबीट

Bamboo Rice से लेकर Black Garlic तक, देखना तो दूर आपने सुना भी नहीं होगा इन चीजों के नाम

निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली ,
  • 12 जुलाई 2022,
  • Updated 6:21 PM IST
1/5

काला लहसुन, ताजे कच्चे लहसुन का ही फर्मेंट किया हुआ रूप है. या कहें कि जब लहसुन पुराना हो जाता है तो एक निश्चित गर्मी और आद्रता की स्थिति में वह काले लहसुन में बदल जाता है. और यह बहुत गुणकारी होता है. काले लहसुन के कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे हैं. सबसे बड़ा फायदा है कि यह ब्लड शुगर को रेगुलेट करता है. (Photo: Indiamart)

2/5

काले तरबूज को दुनिया का सबसे महंगा तरबूज माना जाता है. जापान के होक्काइडो द्वीप के उत्तरी भाग में पाए जाने वाले इन दुर्लभ तरबूजों की उपज भी बहुत कम होती है. पूरे साल में सिर्फ 100 तरबूज ही उगते हैं. यही कारण है कि इनका बाजार में मिलना बहुत मुश्किल है. और ये इनकी कीमत लाखों में होती है. (Photo: IndiaMart)

3/5

गुच्छी मशरूम सबसे महंगी मशरूम में से एक है. केवल 500 ग्राम गुच्छी मशरूम की कीमत 18,000 रुपये तक होती है. यह मशरूम हिमालय की तलहटी में पाए जाते हैं और इसमें आयरन की अधिक मात्रा, विटामिन डी, विटामिन बी और कई तरह के मिनरल्स पाये जाते हैं. (Photo: Flipkart)

4/5

भिंडी की सब्जी बहुतों की फेवरट होती है. लेकिन क्या आपने लाल भिंडी देखी हैं? जी हां, आपने भले ही न देखी हों लेकिन लाल भिंडी भी होती हैं और इनमें एंथोस्यानिन नामक तत्व पाया जाता है. ये हरी भिंडी से ज्यादा पोषक होती हैं. (Photo: Amazon)

5/5

बैम्बू राइस को मुलयारी के नाम से भी जाना जाता है. वास्तव में ये ऐसे बांस के बीज हैं जो बस मरने वाला है. बताया जाता है कि बांस में अपने जीवनकाल के अंत में बीज बनते हैं जिन्हें बांस के चावल कहते हैं. (Photo: InHarvestfoodservice.com)