Guinness World Record: पांच दिन लगातार डांस करके 16 साल की लड़की ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड...गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

पांच दिनों तक Dance करने के बाद 16 साल की सृष्टि सुधीर जगताप ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने 127 घंटे के समय के साथ एक व्यक्ति द्वारा सबसे लंबे समय तक नृत्य मैराथन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

Srushti Sudhir
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 जून 2023,
  • अपडेटेड 8:07 AM IST

भारत की एक 16 साल की लड़की ने डांस करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है. विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए लड़की पांच दिनों तक लगातार नाचती रही और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Record)बनाए. सृष्टि की उपलब्धि आपको वाकई चौंका देगी. GWR ने अपने ब्लॉग में जानकारी दी, "पांच दिनों तक नृत्य करने के बाद, 16 साल की छात्रा सृष्टि सुधीर जगताप (भारत) ने 127 घंटे के समय के साथ एक व्यक्ति द्वारा सबसे लंबे समय तक नृत्य मैराथन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है."

सिर्फ 5 घंटे सोती थी
सृष्टि ने 29 मई को डांस करना शुरू किया और यह रिकॉर्ड बनाने के लिए वह 3 जून तक नाचती रहीं. उन्होंने भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कथक का प्रदर्शन किया. जीडब्ल्यूआर के साथ बातचीत में, उन्होंने बताया कि उनका सपना नृत्य के माध्यम से भारत का प्रतिनिधित्व करने का है. डांस की तैयारी करने के लिए उन्होंने महीनों तक ट्रेनिंग की. उन्होंने चार घंटे तक गाइडेंस में मेडिटेशन किया. इसके बाद छह घंटे वह डांस की ट्रेनिंग करती थी और तीन घंटे दूसरी एक्सरसाइज. वह रात 10 बजे सोती थीं और हर दिन सुबह 3 बजे उठती थीं. वह सिर्फ पांच घंटे की नींद लेती थी. 

लेती थी छोटा-छोटा ब्रेक
सृष्टि के फीट की निगरानी GWR के आधिकारिक निर्णायक स्वप्निल डंगारिकर ने की, जिन्होंने उनके प्रदर्शन को "प्रभावशाली" बताया. अविश्वसनीय चुनौती का प्रयास करते हुए उसे 'सबसे लंबे मैराथन' रिकॉर्ड के लिए जीडब्ल्यूआर के दिशानिर्देशों के अनुसार "हर घंटे की गतिविधि के लिए पांच मिनट का विश्राम" लेने की अनुमति दी गई थी. किशोरी ज्यादातर आधी रात को ब्रेक लेती थी और उनका इस्तेमाल झपकी लेने या अपने माता-पिता से बात करने के लिए भी करती थी.

 

Read more!

RECOMMENDED