Scam Alert: गर्मियों में बहुत कॉमन हैं ये 5 एयर कंडीशनिंग रिपेयर स्कैम, ऐसे रहें सावधान

5 AC Repair Scams: गर्मियों की शुरुआत होते ही हम सभी एसी रिपेयरिंग और सर्विसिंग के लिए परेशान होने लगते हैं. जगह-जगह ऑप्शन तलाशते हैं ताकि कम पैसे में और समय रहते एसी की सर्विसिंग हो जाए. लेकिन कई बार इसके चलते आप स्कैम का शिकार भी हो सकते हैं.

AC Repair Scams
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 19 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 1:07 PM IST
  • ओटीपी के नाम पर स्कैम
  • पार्ट्स रिप्लेसिंग के नाम पर ठगी

गर्मियों (Summers) की शुरुआत होते ही हम सभी एसी रिपेयरिंग (Ac Reparing) और सर्विसिंग (Ac Servicing) के लिए परेशान होने लगते हैं. जगह-जगह ऑप्शन तलाशते हैं ताकि कम पैसे में और समय रहते एसी की सर्विसिंग हो जाए. लेकिन कई बार इसके चलते आप स्कैम का शिकार भी हो सकते हैं. इन दिनों एयर कंडीशनिंग रिपेयर स्कैम खूब हो रहा है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कैसे अंजाम दिए जाते हैं ये स्कैम और आप खुद को इससे कैसे बचा सकते हैं.

धोखाधड़ी (Fraud) से बचने के लिए आपको यह जानना जरूरी है कि जब कोई एसी रिपेयरिंग के लिए आपके घर पर आए तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ओटीपी के नाम पर स्कैम

गर्मी का सीजन शुरू होते ही लोग एयर कंडीशनर की सर्विसिंग के लिए ऑनलाइन ऑप्शन देखते हैं. कई बार कम पैसे के चक्कर में किसी लोकल वेबसाइट पर जाकर सर्विसिंग के लिए रजिस्टर कर देते हैं. बस यहीं से होती है गलती की शुरूआत. स्कैमर्स को आपका नंबर मिल जाता है. और कई बार सर्विसिंग के नाम पर वे आपकी निजी जानकारी जैसे ओटीपी मांग बैठते हैं. अब चूंकि आपने सर्विसिंग के लिए अपना नंबर रजिस्टर किया होता है ऐसे में आप ओटीपी बताते हुए शक भी नहीं कर पाते और आपका अकाउंट खाली हो जाता है.

गैस खत्म हो गई है...

कई बार मैकेनिक एसी में गैस खत्म हो गई है ये कहकर आपसे पैसे बना लेते हैं. जबकि आपके एसी में ऐसी कोई समस्या नहीं होती. औसतन एयर कंडीशनर में गैस भरवाने पर 1000 से 1500 का खर्चा आ जाता है. ऐसे में कोई आपको बूवकूफ न बना ले इसके लिए सबसे पहले तो आप ये बात जान लें कि एसी में अगर गैस खत्म होगी तो कूलिंग कम होने लगेगी. इसके अलावा अगर आपके कमरे में एसी चलाने के बाद ह्यूमिडिटी नहीं रहती है तो समझ जाएं आपके एसी में गैस भरी हुई है और आपको किसी मैकेनिक के झांसे में आने की जरूरत नहीं है.

पार्ट्स रिप्लेसिंग के नाम पर ठगी

कई बार मैकेनिक आपसे पार्ट्स रिपेयरिंग के नाम पर ठगी कर सकते हैं. जबकि उसे ठीक करने की जरूरत ही नहीं है. लेकिन मजबूरी में और जानकारी न होने की वजह से आपको इसे बदलवाना ही पड़ता है. ऐसे में अगली बार जब कोई तकनीशियन ये सुझाव दे कि आपके एसी के कई पार्ट्स खराब हैं, तो ये रेड फ्लैग है. क्योंकि ऐसा बहुत ही कम होता है. इसलिए एसी का कोई भी पार्ट बदलवाने से पहले किसी अच्छी कंपनी के तकनीशियन से चेक करा लें.

एसी रिपेयर या सर्विस के लिए ऑनलाइन रजिस्टर करते समय बरतें सावधानी

एसी रिपेयर या सर्विस के लिए ऑनलाइन रजिस्टर करते समय साइट पर ध्यान दें. अपनी जानकारी भरने से पहले ये जरूर जांच लें कि कहीं कम पैसे या ऑफर के चक्कर में आप किसी फेक साइट को तो अपनी पर्सनल डिटेल नहीं दे रहे. फेक साइट्स अक्सर कम पैसे और लुभावने ऑफर के जांल में लोगों को फंसाती है. अगर मार्केट रेट से कम में कोई कंपनी आपको सर्विस ऑफर कर रही है तो ये एक रेड फ्लैग है.

फोन पर सर्विस का मैसेज

स्कैमर्स करने वाले लोगों के नंबर पर मैसेज भेज रहे हैं जिसमें लिखा हुआ आता कि आपके AC सर्विसिंग का समय आ गया है, आप इस लिंक पर क्लिक कर, सर्विस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जैसे ही कोई इस लिंक पर क्लिक कर बैंक अकाउंट डिटेल डालता है, हैकर्स सबसे पहले फोन को हैक करते हैं और फिर फोन ट्रांजेक्शन को अंजाम देते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED