195 देशों के झंडे को पहचानता है 5 साल का आदेश, Limca Book of Records में दर्ज है नाम

5 साल की उम्र में आदेश ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है. आदेश 195 देशों का झंडा देखकर नाम बता देता है. ऐसा करने में उसको सिर्फ 3 मिनट 10 सेकेंड का समय लगता है.

5 साल के आदेश का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है
मनीष चौरसिया
  • नोएडा,
  • 20 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 6:00 PM IST
  • 195 देशों के झंडे को पहचानता है 5 साल का आदेश
  • Limca Book of Records में दर्ज है आदेश का नाम

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर के 5 साल के एक लड़के को 195 देशों के नाम और झंडे याद हैं. उसका नाम आदेश है और वो फ्लैग देखकर 195 देशों के नाम बता देता है. 5 साल के मासूम के इस कारनामे की वजह से उसका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है.

2 साल की उम्र से कर रहा है प्रैक्टिस-
आदेश जब दो साल का था, उस समय से ही वो लगातार प्रैक्टिस कर रहा है और देशों के नाम याद कर रहा है. आदेश के पिता सतीश बताते हैं कि 2 साल की उम्र में ही उसने देश की सभी राज्यों की राजधानी के नाम याद कर लिए थे. वो बताते हैं कि बचपन से ही आदेश का इन सब चीजों में इंटरेस्ट है. उनका कहना है कि इस काम के लिए मैंने या उसकी मां ने कभी इन चीजों के लिए आदेश को प्रेरित नहीं किया.

मोबाइल बना आदेश का साथी-
आदेश के पिता सतीश ने बताया कि आदेस 2 साल की उम्र से ही मोबाइल में सब कुछ देखता और पढ़ता आ रहा है. जिस तरह से दूसरे बच्चे मोबाइल में कार्टून या गेम खेलते-देखते हैं, आदेश अपना सारा वक्त मोबाइल में अलग-अलग देशों के बारे में जानकारियां देखने में लगाता है. वो बताते हैं कि आदेश अपने क्लास का टॉपर है. सतीश का कहना है कि आदेश का एक वीडियो हमने किसी रिश्तेदार को दिखाया था. उस रिश्तेदार ने बाकी लोगों को दिखाया और धीरे-धीरे आदेश का वो वीडियो लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम तक पहुंच गया और इस तरह आदेश का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो गया.

बिजनेसमैन बनना चाहता है आदेश-
आदेश फिलहाल दुनिया के अलग-अलग देशों के इतिहास के बारे में पढ़ाई कर रहा है. आदेश का कहना है कि अभी अलग-अलग देशों की हिस्ट्री के बारे में पढ़ रहा है. आदेश का अगला टारगेट सभी देशों की राजदानी याद करना है.
आदेश के पिता सतीश का कहना है कि आदेश हमेशा कहता है कि उसे बड़े होकर दुनिया के अलग-अलग देशों में बिजनेस करना है उसे एक बिजनेसमैन बनना है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED