Africa's oldest mother: युगांडा की महिला ने 70 साल की उम्र में दिया जुड़वा बच्चों को जन्म! जानें कैसे हुआ ये मुमकिन

युगांडा में रहने वाली महिला के साथ, जिसने 70 साल की उम्र में जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है. इसी के साथ वह अफ्रीका की सबसे बुजुर्ग मां बन गई है. गर्भावस्था से लेकर प्रसव तक सफीना की देखभाल करने वाले डॉक्टर एडवर्ड तमाले साली ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि यह असाधारण उपलब्धि है. यह IVF के जरिए ही संभव हो पाया है.

Safina Namukwaya
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 10:16 AM IST

मेडिकल साइंस वाकई एक चमत्कार के समान है. कहते हैं कि महिलाओं में जिस उम्र तक मासिक धर्म चक्र चलता है तभी तक वो गर्भवती हो सकती हैं. एक आयु के बाद  महिलाओं का मेनोपॉज शुरू हो जाता है जिसके बाद गर्भवती होने की संभावना प्राकृतिक रूप से संभव नहीं है. लेकिन युगांडा से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जहां एक 70 साल की महिला ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक सफीना नामुकवेया नाम की महिला ने  70 वर्ष की आयु में एक बेटी और एक बेटे को जन्म दिया है. ऐसा इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF)के जरिए संभव हो पाया है. दोनों बच्चे और मां स्वस्थ हैं. अस्पताल ने इस बारे में जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा- यह किसी चमत्कार जैसा है, हमने असाधारण उपलब्धि हासिल की है. मां और बच्चे सभी ठीक हैं. सफीना नामुकवेया और हमारी टीम को इसके लिए बधाई.

मां और बच्चा दोनों स्वस्थ
इसी के साथ सफीन बच्चे को जन्म देने वाली सबसे उम्रदराज महिलाओं में से एक बन गई हैं. बुधवार को कंपाला के एक अस्पताल में सिजेरियन सेक्शन के माध्यम से जुड़वां बच्चों का जन्म हुआ. महिला अस्पताल इंटरनेशनल एंड फर्टिलिटी सेंटर (डब्ल्यूएचआई एंड एफसी) के प्रजनन विशेषज्ञ डॉ. एडवर्ड तमाले साली ने बीबीसी को बताया कि मां ने इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) प्रक्रिया के लिए एक डोनर के एग्स और अपने साथी के शुक्राणु का इस्तेमाल किया. बच्चों का जन्म समय से पहले 31 सप्ताह में हुआ और उन्हें इनक्यूबेटर में रखा गया. डॉ. साली का कहना है कि वे फिलहाल स्थिर हैं.

वहीं कुछ स्थानीय मीडिया में छपी रिपोर्ट्स के मुताबिक सोफिया के पति को जब पता चला कि उनके जुड़वां बच्चे होने वाले हैं तो उन्होंने सोफिया का साथ छोड़ दिया. नामुकवेया कहती हैं कि लोग हमेशा उनके निःसंतान होने का मजाक उड़ाया करते थे, इसी वजह से उन्होंने आईवीएफ के जरिए बच्चा पैदा करने का फैसला किया.

पहले दिया था एक बच्ची को जन्म
बीबीसी के अनुसार, यह नामुकवेया की तीन साल में दूसरी डिलीवरी है. उन्होंने साल 2020 में एक बच्ची को जन्म दिया था. नामुकवेया का कहना है कि लोग निःसंतान होने की वजह से उनका मजाक उड़ाते थे इसी के बाद उन्होंने फैसला किया कि वो बच्चे पैदा करना चाहती हैं. नामुकवेया के पति को पसंद नहीं आया कि वो एक से अधिक बच्चों को जन्म देने वाली हैं इसलिए जैसे ही वो अस्पताल में भर्ती हुईं वो उन्हें छोड़कर चला गया. 

सोफिया कहती हैं, मुझे इस बात की चिंता थी कि जब मैं बूढ़ी हो जाऊंगी तो मेरी देखभाल कौन करेगा? इसलिए मैने इस उम्र में मां बनने की फैसला किया. आपको बता दें कि इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) के दौरान महिला के अंडाशय से एक अंडा निकाला जाता है, जिसे प्रयोगशाला में शुक्राणु के साथ फर्टीलाइज किया जाता है. इसके बाद फर्टीलाइज किए हुए अंडे को बढ़ने और विकसित होने के लिए महिला के गर्भ में डाल दिया जाता है.

 

Read more!

RECOMMENDED