Apple Farming: Bihar के Muzaffarpur में एक किसान ने किया बड़ा कमाल, सेब की खेती से कर रहे हैं लाखों की कमाई

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक किसान ने सेब की खेती कर कमाल कर दिखाया है. किसान ने सिर्फ दस कट्ठा जमीन में ढाई सौ सेब के पेड़ लगाए हैं जिससे प्रति वर्ष लाखों की कमाई हो रही है. 

किसान राज किशोर सिंह
gnttv.com
  • मुजफ्फरपुर,
  • 15 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 7:30 PM IST
  • एक पेड़ में लगा हुआ है 5 KG तक फल

सेब की खेती की जब भी बात होती है लोग जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड का नाम लेते हैं. लेकिन जब आपसे कहा जाए कि बिहार के मुजफ्फरपुर में एक किसान न सिर्फ सेब की खेती कर रहे हैं बल्कि इससे लाखों की कमाई भी कर रहे हैं तो एक पल को आपको यकीन नहीं होगा. लेकिन इसे सच कर दिखाया है एप्पल मैन के नाम से मशहूर किसान राज किशोर सिंह ने. अब पूरे जिले में उनके इस सफल प्रयास की सराहना हो रही है.

एक सीजन में दो लाख की आमदनी

वैसे तो मुजफ्फरपुर लीची की खेती के लिए जाना जाता है. लेकिन राज किशोर सिंह ने सेब की खेती कर सबको चौंका दिया है. उन्होंने दस कट्ठा जमीन में ढाई सौ सेब के पौधे लगाए हैं. एक पेड़ की कीमत सौ रुपए है. इन पौधों में सिर्फ जैविक खाद (गोबर) और पानी दिया जाता है. एक पेड़ में मिनिमम 50KG सेब आता है. सिर्फ दो वर्ष के सेब के इन पौधों में 5 KG तक फल लगा हुआ है. 250 पेड़ों वाले बाग से एक सीजन में राज किशोर को दो लाख की आमदनी हुई है. लेकिन पेड़ जब बड़ा होगा तब एक पेड़ से 50 KG से 100 KG तक फल प्राप्त किया जा सकता है.

एप्पल मैन के नाम से हुए मशहूर

किसान राज किशोर सिंह को लोग अब एप्पल मैन कहते हैं. जब उनसे पुछा गया कि सेब की खेती का विचार कहां से आया. इस सवाल का जवाब देते हुए वह बताते हैं कि 2018 में वो राजस्थान के सीकड़ गए थे. वहां के स्थानीय किसान राम करण को जब उन्होंने सेब की खेती करते देखा तो वहीं से उन्हें भी विचार आया. इसके बाद उन्होंने जानकारियां जुटाई और हिमाचल गए. वहां से सेब का पौधा लेकर आए. 


जिले के दूसरे किसान भी सीख रहे हैं सेब की खेती 

राज किशोर सिंह बताते हैं कि कमाई को देखकर जिले के दूसरे किसान भी अब सेब की खेती में दिलचस्पी ले रहे हैं. वो उनके यहां से सेब का पौधा ले जाकर लगाते हैं. वह कहते हैं कि खुद के प्लांट से दूसरा नया पौधा तैयार कर दूसरे किसानों को वो देते हैं. उनका कहना है कि सेब की प्रजाति HRMN 99, अन्ना और डोरसेट गोल्डन के लिए मुजफ्फरपुर की मिट्टी अनुकूल है.

( मणि भूषण शर्मा की रिपोर्ट )

 

Read more!

RECOMMENDED