कबाड़ से बनाते हैं कमाल की कलाकृतियां, मिलिए कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके अजय शर्मा से

जोधपुर के अजय शर्मा कबाड़ से कमाल की कलाकृतियां बनाते हैं. अब तक 3 हजार से ज्यादा आकृति बना चुके अजय शर्मा एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड समेत कई अवार्ड अपने नाम कर चुके हैं. अजय कहते हैं कि वो किसी भी तरह की कलाकृति कबाड़ से बना सकते हैं.

Ajay sharma
वरुण सिन्हा
  • नई दिल्ली,
  • 18 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 3:31 PM IST
  • एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है नाम
  • हर डिजाइन में अजय खूद रहते हैं इंवॉल्व

कहते हैं कुछ नया करने के लिए कुछ नया सोचना पड़ता है. हर किसी के लिए बेकार हो चुकी चीजों से कुछ कमाल का बना देने की सोच किसी कलाकार में ही आ सकती है. जोधपुर के अजय शर्मा दुनिया के कुछ ऐसे कलाकारों में से हैं जो लगातार कुछ नया करने में जुटे हैं. कबाड़ से जुगाड़ करके कुछ ऐसे ऐसे कलाकृति उन्होंने बना दी की हर कोई उनकी कला को देखकर आश्चर्यचकित रह जाता है. चलिए जानते हैं एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुके मशहूर अजय शर्मा की कहानी.  

खराब गाड़ियों के कबाड़ से बनाते हैं कलाकृतियां 

जोधपुर के रहने वाले अजय शर्मा खराब गाड़ियों के कबाड़ से कुछ अलग तरह की कलाकृति बना देते हैं. अजय ने कबाड़ से भगवान शिव और महात्मा गांधी समेत कई प्रतिमाएं बनाई है. देश विदेश में हर जगह अजय शर्मा के काम की चर्चा होती है. उनके द्वारा बनाए गए कलाकृतियों को दुनिया भर में पसंद किया जाता है. अजय कहते हैं कि उनका प्रयास है कि कुछ खास किया जाए.

कबाड़ से किसी भी तरह की कलाकृतियां बना सकते हैं

वो किसी भी तरह की कलाकृति कबाड़ से बना सकते हैं. अजय कहते हैं कि मुश्किलों से लोगों ने इस नए स्क्रब आर्ट को अपनाया है पहले शायद लोग सोच भी नही पाते थे पर अब लोग इसको पसंद करते है. 

3 हजार से ज्यादा आकृति बना चुके हैं 

अजय हर कलाकृति खुद ही डिजाइन करते हैं और खुद ही बनाते हैं. वो कहते हैं कि टीम आपके काम को आगे बढ़ा सकती है पर असल में आपको क्या चाहिए ये आप ही तय करेंगे. इसलिए मैं हर डिजाइन में इंवॉल्व रहता हूं. अजय अब तक तीन हजार से भी ज्यादा कबाड़ से डिजाइन बना चुके हैं.

स्क्रब हो रहा यूज

वो कहते हैं कि इससे सबसे ज्यादा फायदा पर्यावरण को हो रहा है. क्योंकि कहीं न कहीं ये स्क्रब बर्बाद न होकर फिर से यूज में आ रहा है.

 

Read more!

RECOMMENDED