Making of Barbie Doll: पत्नी को आया आइडिया और टॉय कंपनी के मालिक ने बेटी के नाम पर बना दी बार्बी डॉल, 1959 में आई इस डॉल को खरीद चुके 1 अरब से ज्यादा लोग

History of Barbie Doll: दुनियाभर में बार्बी डॉल का क्रेज बढ़ता जा रहा है. हालांकि, इसका आइडिया मेटल टॉय कंपनी के मालिक की पत्नी को आया था. जिसके बाद उन्होंने अपनी बेटी बारबरा के नाम पर बार्बी डॉल बना दी थी.

History of Barbie Doll (Photo Credit: Mattel)
अपूर्वा सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 05 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 8:18 PM IST
  • 1959 में आई पहली बार्बी डॉल 
  • हैंडलर के बेटे के नाम पर केन डॉल आई 

बार्बी (Barbie) से ज्यादा मशहूर शायद ही कोई डॉल हो. अब इसकी नई फिल्म का टीजर मंगलवार को रिलीज कर दिया गया है. जिसमें लोग बार्बीलैंड को देख सकते हैं. टीजर में मार्गोट रॉबी, रयान गॉस्लिंग की बार्बी और केन नजर आ रहे हैं. जिसके बाद एकबार फिर से बार्बी का क्रेज सोशल मीडिया पर बढ़ गया है. बार्बी मूवी का हैशटैग लगातार ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है. हालांकि, टॉय मार्केट में जहां बार्बी डॉल्स का कब्जा है लेकिन बहुत कम लोग हैं जो ये जानते हैं कि बार्बी कहां से आई है और कब इसे बनाया गया था. 

क्या है बार्बी की स्टोरी?

बार्बी के बनने के पीछे की कहानी के बारे में बात करें तो इसे रूथ हैंडलर ने बनाया है. रूथ हैंडलर, इलियट हैंडलर जो मेटल टॉय कंपनी (Mattel Toy Company) के फाउंडर की पत्नी हैं. दरअसल, रूथ  को इसका आइडिया तब आया जब उन्होंने अपनी बेटी बारबरा को बेबी डॉल के साथ खेलते देखा. बारबरा अक्सर इन बेबी डॉल्स से खेलती रहती थी क्योंकि बाजार में कोई एडल्ट डॉल नहीं थी. जर्मनी की यात्रा पर रूथ गईं तो  उन्होंने बिल्ड लिली डॉल देखी, जो एक कॉमिक स्ट्रिप पर आधारित एक एडल्ट डॉल है. रूथ ने तब इलियट के सामने ये आइडिया रखा कि क्यों न अपनी बेटी बारबरा के नाम पर बार्बी नाम की एक एडल्ट डॉल तैयार की जाए.

1959 में आई पहली बार्बी डॉल 

बताते चलें कि 1959 में न्यूयॉर्क में पहली बार्बी डॉल लॉन्च की गई. सुनहरे बालों के साथ जेब्रा प्रिंट वन पीस स्विमसूट और सफेद सनग्लासेस के साथ डॉल को देखकर सभी लोग काफी खुश हुए. ये इतनी पॉपुलर हुई कि शुरुआत में ही 3,50,000 डॉल्स पहले ही साल में बिक गईं. हालांकि, इसे लॉन्च करने के बाद मेटल कंपनी को मुश्किलों का सामना करना पड़ा. बाइल्ड लिली डॉल के इन्वेंटर्स ने मेटल कंपनी पर कॉपीराइट का केस कर दिया था. जिसके बाद मेटल कंपनी ने बाइल्ड लिली के सभी राइट्स को खरीद लिया था. 1963 में मेटल ने बाइल्ड लिली को 21,600 डॉलर (करीब 17 लाख रुपये) में खरीदा था.  

हैंडलर के बेटे के नाम पर केन डॉल आई 

इतना ही नहीं साल 1961 में हैंडलर के बेटे के नाम पर केन डॉल को लॉन्च किया. इसे बार्बी के बॉयफ्रेंड के रूप में लॉन्च किया गया था. अगले 60 साल के लिए, बार्बी एक कल्चरल इवेंट बन गई है. जिसके बाद लगातार बार्बी को अलग-अलग कपड़ों और प्रोफेशन के साथ लॉन्च किया गया. एस्ट्रोनॉट  बार्बी से लेकर प्रेजिडेंट बार्बी तक लॉन्च की गई. यहां तक कि इसका सेलिब्रिटी वर्जन भी लॉन्च किया गया. 

आपको जानकर हैरानी होगी कि अब तक बेची गई सबसे महंगी विंटेज बार्बी मिडनाइट रेड गाउन और केप में 1965 का मॉडल थी. इसे 2006 में क्रिस्टी में $17,000 (करीब 14 लाख रुपये) में बेचा गया था. आज, एक अरब से अधिक बर्बर डॉल्स बेची जा चुकी हैं. 


.


 

Read more!

RECOMMENDED