सफर करते वक्त बदल गया पैसेंजर का बैग, कस्टमर केयर से नहीं मिली मदद....वेबसाइट हैक कर खोज लिया सामान

नंदन ने बैग बदल जाने की जानकारी इंडिगो कस्टमर सर्विस को दी, लेकिन कस्टमर केयर सेंटर से उन्हें कोई मदद नहीं मिली. इसके बाद नंदन ने खुद ही अपना बैद ढूंढ़ना शुरू किया और उसे ढूंढ़ भी लिया. इसके बाद नंदन ने इस पूरे घटनाक्रम के बारे में ट्वीट कर बताया.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर नंदन कुमार
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 31 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 9:50 PM IST
  • कस्टमर केयर से नहीं मिल पाई मदद
  • हैक कर ली इंडिगो की वेबसाइट

सफर करते वक्त कई बार लोग अपना सामान भूल जाते हैं. ऐसे में ज्यादातर पैसेंजर कस्टमर केयर सेंटर पर कॉल करते हैं, कई बार ऐसा भी होता है कि कस्टमर केयर सेंटर पैसेंजर को अपनी सर्विस से संतुष्ट नहीं कर पाते, और फिर पैसेंजर के पास कोई उपाय नहीं बचता. लेकिन एक पैसेंजर ने अपना सामान वापस पाने के लिए एक अनोखा कदम उठाया है. इस पैसेंजर ने बैग को खोजने के लिए एयरलाइन की वेबसाइट ही हैक कर ली.

किसी और से बदल गया बैग
ऐसा करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर नंदन कुमार हैं. नंदन इंडिगो की फ्लाइट से पटना से बेंगलुरु की यात्रा कर रहे थे. ट्रैवल करने के बाद जब को अपने घर पहुंचे तो उनकी पत्नी ने जब उनका बैग देखा तो बताया कि, "ये किसी और का बैग है". दरअसल नंदन का बैग दूसरे पैसेंजर के बैग से बदल गया था. 

कस्टमर केयर से नहीं मिल पाई मदद
नंदन ने बैग बदल जाने की जानकारी इंडिगो कस्टमर सर्विस को दी, लेकिन कस्टमर केयर सेंटर से उन्हें कोई मदद नहीं मिली. इसके बाद नंदन ने खुद ही अपना बैद ढूंढ़ना शुरू किया और उसे ढूंढ़ भी लिया. इसके बाद नंदन ने इस पूरे घटनाक्रम के बारे में ट्वीट कर बताया. उन्होंने अपने इस ट्वीट में इंडिगो को भी टैग किया. दरअसल जब नंदन घर से एयरपोर्ट पहुंचे तो उनकी पत्नी ने बताया कि बैग के बेस में लॉक नहीं है, यानी यह बैग किसी और का है. नंदन ने एक आम नागरिक की तरह एयरलाइन से मदद मांगी पर कुछ हाथ नहीं लगा. ऐसे में उन्होंने इंडिगो की वेबसाइट को हैक करने का सोचा. 

हैक कर ली इंडिगो की वेबसाइट
नंदन ने वेबसाइट के डेवलपर कंसोल को ओपन कर नेटवर्क लॉग रिकॉर्ड को खंगाला तो कुछ देर बाद उन्होंने उस पैसेंजर के बारे में पता लगा लिया जिससे उनका बैग बदल गया था. उसके बाद उन्हें उस पैसेंजर की कॉन्टैक्ट डिटेल्स एक नेटवर्क रिस्पॉन्स के जरिए मिल गई. नंदन का बैग जिस पैसेंजर से बदला वो उनके घर के पास का ही था. नंदन ने पैसेंजर से कॉन्टैक्ट किया और बैग एक्सचेंज कर लिया.

नंदन ने एयरलाइंस को दिया सुझाव
बैग मिलने के बाद नंदन ने एयरलाइन को सुझाव भी दिया कि उन्हें कस्टमर सर्विस को बेहतर करने की जरूरत है. इसके अलावा कंपनी को IVR फिक्स करने की जरूरत है. साथ ही कंपनी को अपनी वेबसाइट को भी फिक्स करने की जरूरत है, ताकि कस्टमर डेटा लीक ना हो.


 

 

Read more!

RECOMMENDED