Water ATMs in Rural Areas: ग्रामीण इलाकों में वाटर एटीएम लगवा रहा है यह स्टार्टअप, कार्ड स्वाइप करने पर मिलेगा स्वच्छ पानी

कर्नाटक के कुछ इलाकों में पानी में बढ़ती फ्लुराइड और नाइट्रेट की मात्रा को कारण लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो रही हैं. इस कारण एक कंपनी ने यहां स्वच्छ जल के लिए Water ATMs लगाना शुरू किया है.

Representational Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 26 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 1:31 PM IST
  • 5 रुपए में मिलेगा 20 लीटर स्वच्छ पानी 
  • 200 से ज्यादा परिवारों के लिए लगेगा एक एटीएम 

सुरक्षित और स्वच्छ पेयजल तक आसान पहुंच प्रदान करने के प्रयास में, बेंगलुरु स्थित स्टार्ट-अप बोसॉन व्हाइटवाटर ने कर्नाटक के गांवों में वाटर एटीएम स्थापित करने के लिए एनजीओ एसजीबीएस उन्नति फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है. इस प्रोजेक्ट को उनकी सीएसआर पहल के तहत एक्सॉनमोबिल और ब्रॉड्रिज से फंडिंग मिली है. 

अब तक, बेंगलुरु के बाहरी इलाके में मलूर और डोड्डाबल्लापुर गांवों में 10 वाटर एटीएम स्थापित किए गए हैं और 1500 से अधिक परिवारों को अब स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो रहा है. कंपनी अब तुमकुरु जैसे इलाकों में 25 यूनिट्स स्थापित करने के प्लान पर काम कर रही है.

5 रुपए में मिलेगा 20 लीटर स्वच्छ पानी 
बताया जा रहा है कि रेगुलर एटीएम की तरह, इसमें भी यूजर पानी के लिए कार्ड स्वाइप कर सकते हैं. ग्रामीणों को मात्र 5 रुपए में 20 लीटर स्वच्छ पानी मिलेगा. कंपनी जो कार्ड ग्रामीणों को दे रही है उसमें पहले से ही 50 रुपए का बैलेंस दिया जा रहा है. इस पैसे से पानी लिया जा सकता है. 

हाल ही में, मलूर और डोड्डाबल्लापुर गांवों की कुछ ग्राम पंचायतों के पानी में फ्लुराइड और नाइट्रेट मिला जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. ऐसे में, उन्नति फाउंडेशन एनजीओ के साथ मिलकर बोसोन व्हाइटवाटर ने इस दिशा में काम करने का फैसला किया. 

200 से ज्यादा परिवारों के लिए लगेगा एक एटीएम 
उन्नति फाउंडेशन ने जगहों का आकलन करने के बाद, बोसोन व्हाइटवाटर ने वाटर एटीएम स्थापित किए और पंचायत को वाटर एटीएम कार्ड प्रदान किए. बताया जा रहा है कि एक वाटर एटीएम 200 से ज्यादा परिवारों की पानी की जरूरतों को पूरा करेगा. साथ ही, यूनिट सेटअप करने के बाद लोकल ऑपरेटर्स को इन्हें चलाने के लिए ट्रेन किया जा रहा है जिससे रोजगार बढ़ेगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED