ब्यूटी प्रोडक्ट्स काम नहीं आ रहे हैं तो खूबसूरती बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बजाय अगर आप हेल्दी डाइट को फॉलो करेंगी तो कहीं ज्यादा बेहतर रिजल्ट मिलेगा. ऐसे कई सारे फूड्स बाजार में मौजूद हैं जो आपको एकदम सस्ते दाम में मिल जाएंगे और कम ही समय में बेहतर रिजल्ट देंगे.

GLOWING SKIN
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 जून 2022,
  • अपडेटेड 11:31 PM IST

सुंदर हर कोई दिखना चाहता है, और इसके लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं.  इसके बावजूद भी अंदर से सुंदरता नहीं आ पाती. अंदर से सुंदरता पाने के लिए बेहतर खान-पान जरूरी होता है. यहां पर हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं. 

केला खाएं 

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में केला शामिल करना चाहिए. केला में ट्रिप्टोफैन और विटामिन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना एक केला खाने से आपके चेहरे की डलनेस दूर होती है. 

त्रिफला से मिलेगा फायदा

त्रिफला में आंवला, हरीतकी और बिभीतकी  होता हैं. डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं. त्रिफला चेहरे पर मौजूद   बैक्टीरिया को कम करता है . जिससे मुंहासे नहीं होते.  रोजाना रात को सोने से पहले 1 चम्मच गर्म पानी में के साथ इसे खाएं.
 
आलू खाएं

अगर आप हमेशा सुंदर दिखना चाहती हैं तो आलू भी एक अच्छा ऑप्शन है. आलू में एंटीऑक्सीडेंट CoQ10 पाया जाता है, जो एंटी-एजिंग की समस्या को कम करता है.  

व्हीटग्रास

व्हीटग्रास में विटामिन ए,सी और ई पाया जाता है. व्हीटग्रास डिटॉक्सिफाई, क्लींजर और हीलिंग में ये काफी फायदेमंद होता है. एक चम्मच व्हीटग्रास को एक गिलास पानी लें और इसका सेवन खाली पेट करें.

डार्क चॉकलेट

एक रिसर्च में पाया गया कि प्रतिदिन 20 ग्राम हाई-एंटीऑक्सिडेंट डार्क चॉकलेट खाने से आपकी त्वचा कम-एंटीऑक्सीडेंट वाली चॉकलेट खाने वालों के मुकाबले ज्यादा यूवी किरणों का सामना करती हैं. साथ ही डार्क चॉकलेट के इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां भी दूर होती हैं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी तनाव और उम्र बढ़ने से त्वचा पर आने वाले रिंकलस को भी दूर करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और कैटेचिन त्वचा की ताजगी वापस लौटाते हैं . 

 

Read more!

RECOMMENDED