Monsoon Destinations : बारिश के मौसम में और खूबसूरत हो जाता है इन जगहों का नजारा, एक बार जरूर जाएं

हमारे देश में मानसून खुशी का मौसम है क्योंकि इस दौरान भारत और दुनिया भर के पर्यटकों को हिल स्टेशनों, तटीय कस्बों और दक्षिणी राज्यों में देखा जाता है. हम आपको आज बताएंगे की आप इस मौसम में कहां-कहां घूमने जा सकते हैं.

मानसून के मौसम में और सुंदर हो जाती हैं ये जगहें
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 जून 2022,
  • अपडेटेड 5:45 PM IST
  • मानसून भारत में सबसे अच्छे मौसमों में से एक है

Monsoon Destinations In India : मानसून भारत में सबसे अच्छे मौसमों में से एक है. कभी-कभार होने वाली बारिश से लेकर भारी बारिश तक मानसून में लोगों को गर्मियों से निजात मिलती है. पहाड़ों की हरी-भरी हरियाली, उफनती नदियां और झरनों से बहता पानी इस मौसम में लोगों के लिए सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाले हैं. 

हमारे देश में मानसून खुशी का मौसम है क्योंकि इस दौरान भारत और दुनिया भर के पर्यटकों को हिल स्टेशनों, तटीय कस्बों और दक्षिणी राज्यों में देखा जाता है.

मानसून के मौसम में और भव्य हो जाती हैं ये जगहें : 

कूर्ग (कर्नाटक)

मैसूर और मैंगलोर के तटीय शहर के बीच में स्थित, कूर्ग जो उन लोगों के लिए एक बेहतरीन जगह है, जिन्हें प्रकृति से प्यार है. इसे भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है. यह सदाबहार जंगलों, कॉफी के बागानों और खूबसूरत झरनों का घर है. मानसून के दौरान कूर्ग और सुंदर हो जाता है. 

कुर्ग की संस्कृति भी बाकी जगहों से एकदम अलग है. कूर्ग अपने कई पैदल मार्गों के लिए प्रसिद्ध है जो पर्यटकों के बीच पसंदीदा हैं. इसके अलावा आप कूर्ग रैपलिंग, रिवर राफ्टिंग, माउंटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और ट्रेकिंग का भी आनंद उठा सकते हैं. 

गोवा

कहने की जरूरत नहीं है कि गोवा भारत में पर्यटन का केंद्र है. लोग यहां हर मौसम में आने के लिए तैयार होते हैं. वैसे तो गोवा किसी भी महीने जाया जा सकता है लेकिन, अगर आपको अच्छे मौसम का लुत्फ उठाना है तो आपको मानसून में एक बार जरूर गोवा आना चाहिए. इस समय यहां का नजारा देखने लायक होता है.

हालांकि, मानसून के दौरान गोवा में पार्टी का माहौल पहले से काफी कम हो जाता है, लोग इस दौरान यहां की प्रकृति का ज्यादा लुत्फ उठाते हैं. 

एलेप्पी (अलाप्पुझा), केरल

एलेप्पी केरल के बैकवाटर के पास स्थित है और देश में घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है. मानसून के मौसम के दौरान, दुनिया भर से पर्यटक यहां घूमने पहुंचते हैं.  एलेप्पी के शांत बैकवाटर के साथ हरियाली अधिक हरी-भरी हो जाती है और पानी के किनारे लगे नारियल के पेड़ साफ दिखाई देते हैं. इस समय आप लक्ज़री हाउसबोट में ठहरने का आनंद भी ले सकते हैं. 

मॉनसून के दौरान एलेप्पी आने-जाने का सबसे अच्छा तरीका बैकवाटर क्रूज़ है, जो आपको इसकी झीलों, नदियों और नहरों के रास्ते ले जाता है. एलेप्पी में मानसून के दौरान एक कार्यक्रम का भी आयोजन होता है, जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल होते हैं. 

माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान राज्य में स्थित एक हिल स्टेशन है. मॉनसून के दौरान, माउंट आबू घूमने के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है. लोग यहां मानसून के समय आना बेहद पसंद करते हैं. इस दौरान यहां कभी-कभी बारिश का भी आनंद उठाया जा सकता है. 

यहां आप सनसेट और सन राइज का भी आनंद ले सकते हैं. यहां हर मौसम में आसमान अलग-अलग रंग का नजर आता है. साथ ही यहां लोग ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं. 


ये भी पढ़ें : 

Read more!

RECOMMENDED