Bird Bike Ambulance: दिल्ली की सड़कों पर दौड़ती पक्षी बाइक एंबुलेंस, बनी बेजुबान घायल पक्षियों का सहारा

Bird Bike Ambulance: दिल्ली की सड़कों पर पक्षी बाइक एंबुलेंस आज बेजुबानों का सहारा बन रही है. ये बाइक घायल पक्षियों को बचाने का काम कर रही है. इस एम्बुलेंस की शुरुआत 2018 में दिल्ली के दो भाइयों, अभिषेक जैन और अमित जैन ने की.

अनामिका गौड़
  • नई दिल्ली,
  • 19 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 3:35 PM IST
  • बाइक एंबुलेंस बनी बेजुबान घायल पक्षियों का सहारा
  • खास है ये पक्षी बाइक एंबुलेंस

दिल्ली की सड़कों पर पक्षी बाइक एंबुलेंस दौड़ रही है. ये बाइक दिल्ली एनसीआर में घायल हुए पक्षियों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाने का काम करती है. इस एम्बुलेंस की शुरुआत 2018 में दिल्ली के दो भाइयों, अभिषेक जैन और अमित जैन ने की. दोनों भाइयों ने मिलकर एक ऐसी बाइक एंबुलेंस बनाई जिसमें घायल पक्षियों को आसानी से रखा जा सके और कम से कम समय में घायल पक्षियों को अस्पताल पहुंचाया जा सके.

अपने रोजाना के काम के साथ-साथ ही जैन परिवार पक्षियों को रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाने का काम करता है. ये लोग एक दिन में कम से कम चार से पांच घायल पक्षियों को रेस्क्यू कर उन्हें अस्पताल पहुंचाते हैं. अमित जैन कहते हैं कि इस बाइक एम्बुलेंस की मदद से वो पक्षियों की सेवा करते हैं.

क्यों खास है ये पक्षी बाइक एंबुलेंस?

ये दिल्ली एनसीआर की पहली पक्षी बाइक एंबुलेंस है. एंबुलेंस को ऐसे डिजाइन किया गया है कि एक साथ चार से ज्यादा पक्षियों को इसमें रखा जा सके. एंबुलेंस में बजने वाले सायरन को भी इसमें लगाया गया है. फर्स्ट-एड-किट की व्यवस्था भी इस एंबुलेंस में की गई है. इसे आकर्षक बनाने के लिए इसमें रंग बिरंगी लाइट भी लगाई गई है, जिसका मकसद है कि सड़क पर चलती ये पक्षी एम्बुलेंस लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करे और लोगों तक इसकी ज्यादा से ज्यादा जानकारी पहुंचे. 

इस बाइक एंबुलेंस की मदद से अभी तक लाखों पक्षियों को बचाया जा चुका है. घायल पक्षियों को सही समय पर इलाज मिलने से उनकी जान बचाने में ये बाइक एंबुलेंस कारगार साबित हुई है.


 

Read more!

RECOMMENDED