Thailand: थाईलैंड का Bird Singing Competition देखने पहुंचे हजारों टूरिस्ट... प्रतियोगिता में अपने पक्षियों को लेकर आते हैं लोग, जीतने वाले को मिलता है प्राइज

Bird Singing Competition: थाईलैंड में हर साल बर्ड सिंगिंग कॉम्पटिशन का आयोजन किया जाता है. इस संगीत प्रतियोगिता में बुलबुल, तोते, कबूतर और अन्य छोटे पक्षी शामिल होते हैं. पक्षियों की इस संगीत प्रतियोगिता में कुल चार राउंड होते हैं. प्रत्येक राउंड में पक्षियों को कम से कम तीन बार 25 सेकेंड तक गाना होता है. 

Bird Singing Competition (photo social media)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 3:48 PM IST
  • बर्ड सिंगिंग कॉम्पटिशन में बुलबुल, तोते, कबूतर और अन्य छोटे पक्षी होते हैं शामिल
  • पक्षियों की इस संगीत प्रतियोगिता में होते हैं कुल चार राउंड 

आपने बहुत सी संगीत प्रतियोगिताएं देखी होंगी लेकिन क्या आपने कभी सिंगिंग कॉम्पटिशन (Singing Competition) में पक्षियों को गाते देखा है. यदि नहीं तो हम बता रहे हैं ऐसी अनोखी संगीत प्रतियोगिता किस देश में होती है. दरअसल, पक्षियों की संगीत प्रतियोगिता (Birds Singing Competition) थाईलैंड (Thailand) में आयोजित की जाती है. इसमें दूसरे देश के लोग भी भाग लेने के लिए अपने पक्षियों को लेकर आते हैं. इस प्रतियोगिता को जीतने वालों को इनाम भी दिया जाता है. 

इस साल 2500 पक्षियों को किया गया शामिल 
इस वार्षिक प्रतियोगिता का आयोजन इस साल सितंबर में थाईलैंड के दक्षिणी प्रांत नारथीवाट में किया गया. इसमें थाईलैंड, मलेशिया और सिंगापुर से लगभग 2500 पक्षियों को शामिल किया गया था. थाइलैंड में यह प्रतियोगिता पिछले साल भी आयोजित की गई थी.

बुलबुल, तोते, कबूतर और अन्य छोटे पक्षी होते हैं शामिल 
बर्ड सिंगिंग कॉम्पटिशन में बुलबुल, तोते, कबूतर और अन्य छोटे पक्षी शामिल होते हैं. इस संगीत प्रतियोगिता की सबसे खास बात यह है कि पक्षियों के मालिक इस सिंगिंग कॉम्पटिशन में हिस्सा लेने के लिए अपने पक्षियों को चार महीने पहले से ही ट्रेनरों से संगीत की ट्रेनिंग दिलवाने लगते हैं. 

प्रतियोगिता में होते हैं कुल चार राउंड
पक्षियों की इस संगीत प्रतियोगिता में कुल चार राउंड होते हैं. प्रत्येक राउंड में पक्षियों को कम से कम तीन बार 25 सेकेंड तक गाना होता है. संगीत प्रतियोगिता शुरू होने से पहले पक्षियों को सुंदर पिंजरों में रखा जाता है. इसमें उनके खाने-पीने का सामान भी रखा जाता है. सिंगिंग कॉम्पटिशन के दौरान इन पिंजरों को 15 फीट ऊंचे खंभे पर लटका दिया जाता है. इसके बाद बारी-बारी से पक्षियों को पिंजड़े से बहार आकर गाने का निर्देश दिया जाता है.

इन गानों को सुनने के लिए जजों का एक पैनल होता है. जज एक-एक करके सभी पक्षियों की आवाज को सुनते हैं. पक्षियों की आवाज, उनके गाने और सूझबूझ के आधार पर उन्हें रैंकिंग देते हैं. जिसे सबसे ज्यादा अंक मिलते हैं उस पक्षी को विजेता घोषित किया जाता है. विजेता पक्षी मालिक को इनाम दिया जाता है. ट्रॉफी देकर सम्मानित किया जाता है. यह प्रतियोगिता हर साल थाईलैंड में आयोजित की जाती है.


 

Read more!

RECOMMENDED